इंदौर में बनेगा अमेरिकन कंपनी नेटफ्लिक्स का फिल्म स्टूडियो!

0

इंदौर: नेटफ्लिक्स (Netflix Sees Land Near Indore) के मुख्य कार्यकारी रीड हैस्टिंग (Chief Executive Reed Hasting) ने हाल ही में ऐलान किया था कि कंपनी भारत में तीन हजार करोड़ का निवेश करेगी। इस निवेश से वह भारतीय वेब सीरीज और फिल्में बनाएगी। इसी घोषणा के बाद कंपनी स्टूडियो के लिए जमीन तलाश रही है। सस्ती जमीन, कम लागत, लोकेशन और सरकार की रुचि को देखते हुए नेटफ्लिक्स (Netflix) ने मप्र को प्राथमिकता में रखा है। इसी को लेकर हाल ही में कंपनी के प्रतिनिधियों ने मप्र पर्यटन (MP Tourism) विभाग के अफसरों के साथ इंदौर में दो-तीन जगह पर जमीन देखी। कंपनी को स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क (Smart Industrial Park) पसंद आया, लेकिन यहां उनकी जरूरत के अनुसार जमीन नहीं है। इसके बाद वे धार रोड पर माचल के पास मोहना इंडस्ट्रियल पार्क (Mohana Industrial Park) पहुंचे। यह लोकेशन भी उन्हें पसंद आई, क्योंकि यहां उन्हें काफी जमीन मिल सकती है। कंपनी (Netflix Sees Land Near Indore)  प्रतिनिधियों का कहना है कि उन्हें स्टूडियो के लिए लगभग 50 एकड़ से ज्यादा जमीन चाहिए। कंपनी इस स्टूडियो में वेब सीरीज के साथ फिल्में भी बनाएगी। पर्यटन विभाग के अफसरों ने मोहना के बारे में बताया कि इस इंडस्ट्रियल एरिया से एयरपोर्ट महज 20-25 मिनट की दूरी पर है। मुंबई-दिल्ली के लिए नियमित अंतराल में फ्लाइट है। दुबई के लिए भी सीधी उड़ान उपलब्ध है। अमेरिकन मीडिया सर्विस प्रोवाइडर कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix Sees Land Near Indore) का संचालन फिलहाल मुंबई के बीकेसी (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) से हो रहा है। इसने कुछ सीरीज की शूटिंग के लिए वायकॉम-18 के साथ करार किया है।

Netflix Recruitment 2019 : Freelance राइटर के लिए Netflix में नौकरी का मौका

मप्र सरकार फिल्म इंडस्ट्री (MP Sarkar Film Industry) के लिए अलग नीति ला रही है। इसमें शूटिंग (Netflix Sees Land Near Indore) पर 10 करोड़ तक का अनुदान और फिल्म सिटी (स्टूडियो) में निवेश पर 30% तक अनुदान का प्रावधान है। सरकार थिएटर निर्माण (Government Theater Construction) पर भी रियायत देगी। अब नेटफ्लिक्स स्टूडियो इंदौर (Netflix Studio Indore) में बनने से और साथ ही मध्यप्रदेश सरकार के इस सहयोग से अब इंदौर में अभिनय को लेकर रूचि रखने वाले युवाओं के लिए अब अभिनय के क्षेत्र में और अधिक रास्ते खुलेंगे।

Netflix हुआ बेहद सस्ता, अब आराम से देखें वेब-सीरीज

(Netflix Sees Land Near Indore) आपको बता दें की आईआईएम इंदौर (IIM Indore) ने गुरुवार को टिकटॉक एप के साथ एमओयू साइन किया है। आईआईएम (IIM Indore) के निदेशक प्रो. हिमांशु राय (Himanshu Rai) के अनुसार टिकटॉक (TikTok) के साथ मिलकर संचार, बातचीत, विपणन और रणनीति से संबंधित छोटे वीडियो बनाएंगे और उन्हें हमारे प्रमुख पाठ्यक्रमों के साथ ही कार्यकारी कार्यक्रमों में भी लागू करेंगे। टिकटॉक की हेड डॉ. सुबी चतुर्वेदी (Dr. Subi Chaturvedi) ने कहा- इस साझेदारी से प्रबंधन पेशेवरों की निर्माण क्षमता बढ़ाने, बेहतर नौकरी और प्रशासन प्रदान करने और भारत की बढ़ती स्थानीय अर्थव्यवस्था में विकास के नए अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।

Netflix Web Series : नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध दिल्ली क्राइम वेब सीरीज

-Mradul tripathi

Share.