website counter widget

होम्योपैथी, सबसे कारगर चिकित्सा पद्धति पर नेशनल सेमिनार शिक्षा होम्योपैथिक अकादमी द्वारा

0

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore City) में अखिल भारतीय स्तर का एक होम्योपैथिक सेमिनार (Country’s Largest Homeopathy Seminar), आगामी 8 दिसम्बर 2019 को संतोष सभागृह रानीसती गेट में प्रातः 9 बजे से आयोजित किया जाएगा। इंदौर की सामाजिक एवं स्वास्थ्य संस्था “शिक्षा द होम्योपैथिक अकेडमी” द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है | शिक्षा की सदस्य एवं इंदौर की प्रसिद्ध होम्योपैथिक डॉ. यामिनी रमेश ने जानकारी देते हुए बताया कि, मुंबई के विश्वविख्यात युवा विशेषज्ञ डॉ. गौरांग गायकवाड़ इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता होंगे। जिसमे वे होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के उन्नत आयामों पर चर्चा करेंगे। साथ ही उनके द्वारा ठीक की गई, अनेक जटिल बीमारियों के केस विवरण भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

यह सेमिनार (Country’s Largest Homeopathy Seminar) आमंत्रित अथितियों, विद्यार्थियों तथा चिकित्सकों के लिए होगा। इस एक दिवसीय सेमिनार में देश के 250 से ज्यादा डॉक्टर्स शामिल हो रहे हैं। इस आयोजन द्वारा होम्योपैथी की नवीन चिकित्सा पद्धति से किस प्रकार जटिल एवं असाध्य रोगों का सफल एवं सुलभ इलाज किया जा सकता हैं इसकी पावर प्रेजेंटेशन जानकारी डॉक्टर गौरांग गायकवाड़ द्वारा दी जाएगी, साथ ही साथ वे अपने अनुभव भी साझा करेंगे।

डॉ. गौरांग गायकवाड़ देश के प्रसिद्ध युवा होम्योपैथिक चिकित्सक हैं जो ना केवल भारत में बल्कि यूनाइटेड किंगडम, स्विट्ज़रलैंड, सर्बिआ जैसे देशो में भी आधुनिक होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति पर व्याख्यान दे चुके हैं | साथ ही डॉ. गौरांग गायकवाड़ ने “Decoding Mental Rubrics” और “Materia Medica Of Nosodes And Sarcodes” नामक पुस्तकें भी लिखी हैं, जो कि होम्योपैथी की दुनिया में बेहद प्रसिद्ध हैं।

डॉ. गौरांग गायकवाड़ जटिल रोगों की होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति पर निरंतर अनुसंधान कर रहे हैं, साथ ही साथ होम्योपैथी को लेकर आम जनमानस के मन में जो भ्रम एवं नकारात्मक धारणाएं हैं इसे दूर करने के लिए भी निरंतर प्रयास कर रहे हैं|

शिक्षा का “जागो” अभियान

विशेष बात यह है कि होम्योपैथी चिकित्सा से लोगों को कितना फायदा हुआ है, असाध्य रोगों में भी होम्योपैथी कितनी असरदार साबित हुई हैं इसकी जानकारी के साथ-साथ देश में होम्योपैथी के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से शिक्षा होम्योपैथिक अकादमी द्वारा इस बार एक विशेष आयोजन भी किया जा रहा हैं| इस “जागो” कार्यक्रम में असाध्य एवं जानलेवा बीमारियों में होम्योपैथिक चिकित्सा द्वारा स्वस्थ हुए लोगों के अनुभव एवं विशेषज्ञों द्वारा होम्योपैथी जागरूकता का कार्य किया जाएगा संतोष सभागृह में 8 दिसंबर को शाम 6 बजे से शुरू होने वाला यह कार्यक्रम आम जनता के लिए पूर्ण रूप से निःशुल्क हैं |

ज़ीरो वेस्ट पर आधारित

स्वच्छ भारत मिशन और पर्यावरण संरक्षण के महत्त्व को ध्यान में रखते हुए भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित होने वाले इस नेशनल सेमिनार को शिक्षा होम्योपैथी अकादमी द्वारा “ज़ीरो वेस्ट” की थीम पर रखा गया है जिसमें किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग नही होगा इसके माध्यम से शिक्षा अकादमी, नागरिकों को पर्यावरण प्रेम का संदेश देने का प्रयास कर रही है। सदैव निष्पक्ष पत्रकारिता करने वाला टैलेंटेड इंडिया न्यूज़ स्वास्थ्य एवं जनकल्याण के इस कार्यक्रम में शिक्षा होम्योपैथी अकादमी के साथ सहभागिता कर रहा है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.