Fire At Indore Power House Video : आग लगने से 50 हज़ार से अधिक लोग प्रभावित  

0

इंदौर में आग (Fire At Indore Power House) लगने की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं | हाल ही में इंदौर में विकराल आग लगने का मामला सामने आया है, जिससे शहर के 50 हज़ार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं|

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पोलोग्राउंड स्थित बिजली ग्रिड में आग (Fire At Indore Power House) लगने से गुरुवार रात मध्य शहर के 50 हजार से ज्यादा घर अंधेरे में डूब गए। पोलोग्राउंड स्थित मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्यालय स्थित 132 केवी चंबल ग्रिड में रात करीब साढ़े नौ बजे आग लग गई।

गजट नोटिफिकेशन जारी, Indore Airport हुआ अंतरराष्ट्रीय

सूत्रों के मुताबिक, लोड बढ़ने और गर्मी के कारण ट्रांसफॉर्मर से लगी केबल में आग लग गई। बाद में ट्रांसफॉर्मर के ऑइल ने भी आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग ने पूरे ग्रिड को चपेट में ले लिया। देर रात तक यह ऑइल जलता रहा। आग (Fire At Indore Power House) लगने के साथ ही मध्य क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति रुक गई।

ग्रिड में आग (Fire At Indore Power House) लगने के कारण तीन से चार जोन के जुड़े उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। अनुमान के मुताबिक, 50 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं के घरों की बिजली गुल हुई। इसमें जीपीएच, राजमोहल्ला, सदर बाजार, सिरपुर, सुभाष चौक जोन पर सीधा असर पड़ा। धार रोड, राजमोहल्ला, एयरपोर्ट रोड, बड़ा गणपति, सदर बाजार, मल्हारगंज, जिंसी, जवाहर मार्ग, राजवाड़ा, जेल रोड, इमली बाजार, बाणगंगा, पोलोग्राउंड, लक्ष्मीबाई नगर, संगम नगर, मरीमाता, महेश गार्ड, बाणगंगा सहित शहर की 50 से अधिक कॉलोनियों में बिजली गुल हुई। देर रात तक लोड शिफ्टिंग के कारण सुदामा नगर, छोटा बांगड़दा, व्यंकटेश विहार सहित कई इलाकों की बिजली भी गुल हुई।

Indore Crime : 5 बेटियों के साथ चार साल से कर रहा था दुष्कर्म

एहतियात के तौर पर 132 केवी लाइन से विद्युत सप्लाई रोक दिया। आग के कारण 11 फीडर से होने वाली सप्लाई प्रभावित हुई। फायर ब्रिगेड और बिजली कंपनी की टीमों ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अंधेरे में डूबे हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए अफसर देर रात तक जुटे रहे। आग (Fire At Indore Power House) की लपटें और धुएं के बादल चार किलोमीटर दूर से नजर आ रहे थे।

बिजली कंपनी के पीआरओ अवधेश शर्मा के मुताबिक, फायर ब्रिगेड और बिजली कंपनी की सात गाड़ियों के प्रयास से आग (Fire At Indore Power House) बुझा दी गई। एहतियातन अन्य क्षेत्रों का सप्लाई भी रोका गया। ग्रिड का सुधार कार्य शुक्रवार यानी आज पूरा हो सकेगा।

बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री सुब्रतो राय के मुताबिक, “लोड अधिक होने के कारण ग्रिड में चिंगारी के कारण आग लगी। ट्रांसफॉर्मर के तेल ने भी आग (Fire At Indore Power House) पकड़ ली| इससे पूरी ग्रिड चपेट में आ गया इसके कारण 63 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया। एहतियात के तौर पर नॉर्थ व साउथ ग्रिड से लोड डायवर्ट कर अन्य इलाकों में बिजली सप्लाई चालू करने का प्रयास कर रहे हैं।

Indore-Bhopal में पासपोर्ट के नाम पर हो रही ठगी

Share.