Indore News : कुपोषित बच्ची ने खोली स्वास्थ्य विभाग की पोल

0

सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार बेहतर काम करने के दावे किए जाते रहते हैं। हालही में प्रदेश (MP News In Hindi ) में आई कांग्रेस सरकार के स्वास्थ्य मंत्री भी अपने महकमे द्वारा बेहतर काम करने का दावा करते हैं, लेकिन सरकार के इन दावों की पोल तब खुली जब बुधवार को जिले में कुपोषण का एक मामला सामने आया। जिले में सामने आई कुपोषित बच्ची (Malnourished Girl Found In Indore) का इलाज किए बिना ही अस्पताल ने उसे घर भेज दिया था, लेकिन बाद में खुद चाइल्ड लाइन के अधिकारियों ने इस बच्ची को एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया।

मजदूरों की मांजी, पेरिन दाजी नहीं रहीं

इंदौर (Latest Indore News In Hindi ) जिले में कुपोषण का संभवतः यह पहला मामला (Malnourished Girl Found In Indore) है, लेकिन इस मामले ने सरकारी स्वास्थ्य इंतजामों की पोल खोलकर रख दी। बच्ची के पिता ने बताया कि यह 17 माह की बच्ची है, जिसका डॉक्टरों ने इलाज किया लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ। यह बच्ची ना ही चल पाती है और ना ही बैठ पाती है, लेकिन बावजूद इसके डॉक्टरों से उन्हें बच्ची के इलाज में मदद नहीं मिली।

इंदौर जिले में बच्ची के सामने आने के बाद सरकारी तंत्र के दावे भी खोखले साबित हुए हैं। एक ओर प्रदेश सरकार जहां इंदौर शहर को देश के स्मार्ट शहरों में शुमार करवाने में जुटी है। कई बड़े प्रोजेक्ट्स के साथ इंदौर मेडिकल हब भी बनता जा रहा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग की तमाम योजनाओं के बावजूद कुपोषित बच्चों का मिलना विभाग के दावों को खोखला साबित करता है।

Indore Accident : इंदौर में भीषण बस दुर्घटना

मंत्री सिलावट भी पहुंचे

जैसे ही बच्ची के अस्पताल आने की खबरें स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट तक पहुंची वे भी विभागीय अधिकारियों के साथ बच्ची के हालचाल जानने पहुंचे। यहां उन्होंने बच्ची के स्वास्थ्य की जानकारी ली और डॉक्टरों को उसके समुचित इलाज के निर्देश दिए। लेकिन यहां स्वास्थ्य मंत्री ने बच्ची की इस हालत के लिए उसके परिजनों को भी जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के अलावा बच्चों के परिजनों को भी उनके स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना चाहिए।

– राहुल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.