website counter widget

बीते आठ चुनाव से इसलिए नहीं बना कांग्रेस का सांसद

0

देश में लोकसभा चुनावों की तस्वीर जब हम देखने निकलते हैं, तो उसमें कहीं ना कहीं इंदौर लोकसभा सीट का जिक्र भी जरुर आता है। इस सीट पर हमेशा से ही भाजपा की प्रत्याशी और सांसद सुमित्रा महाजन जीत दर्ज करती आईं हैं और यही कारण रहा कि बीते 30 सालों से यह सीट भाजपा के कब्ज़े में है।

जिस सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के गृहमंत्री प्रकाशचंद सेठी कभी चुनाव लड़ते थे, उस सीट पर जब सुमित्रा महाजन ने पहला चुनाव लड़ा तो सेठी ने सत्ता की चाबी महाजन को सौंपकर राजनीतिक जीवन से सन्यास ले लिया। इसके बाद से लगातार ताई के नाम से मशहूर सुमित्रा महाजन इस सीट से विजित रही हैं।

लेकिन हमेशा एक सवाल भी इंदौर के नागरिकों और राजनीति के जानने वालों के ज़हन में उठता है कि आजतक इंदौर को दोबारा कोई कांग्रेसी सांसद क्यों नहीं मिल पाया? इस बारे में राजनीतिक जानकार ही बताते हैं कि कांग्रेस ने कभी भी लोकसभा का चुनाव इंदौर से जीतने के लिए लड़ा ही नहीं।

पार्टी की आंतरिक गुटबाज़ी का सबसे बड़ा खामियाज़ा इस चुनाव में ही कांग्रेस ने भुगता है और यही कारण रहा कि कांग्रेस के ही नेता लगातार 8 बार सांसद सुमित्रा महाजन को जीत दर्ज करने में भूमिका निभाई।

कुछ कांग्रेसी सूत्रों का यह भी कहना है कि कांग्रेस के विधायकों ने कभी यह नहीं चाहा कि इंदौर से लोकसभा में कोई कांग्रेस का नेता पहुंचे। क्योंकि यदि कांग्रेस का सांसद इंदौर से होगा, तो विधायकों की पूछ परख कम हो जाएगी।

ऐसे में इस बार जिस तरह से विधानसभा का चुनाव कांग्रेस ने एक छाते के नीचे लड़ा था, कुछ ऐसा ही माहौल लोकसभा में भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी इस बारे में सभी संगठन के नेताओं को चेता दिया है कि कांग्रेस में कहीं भी बिखराव ना हो, जिसके चलते अब सभी नेता भी एकजुट होकर लोकसभा की तैयारियों में जुट गए हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि क्या इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अपने उपर लगे हार के ग्रहण को हटा पाएगी, और क्या इस बार कांग्रेस का प्रत्याशी लोकसभा फतह करने में कामयाब होगा?

– राहुल

New Zealand Attack Live Video : देखें वो मंजर, जब तड़प-तड़प कर मर रहे थे लोग

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.