website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

गज़ब कार की सवारी करेंगे अफसर, जानें फीचर्स

0

वर्तमान समय में दुनिया में प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है| सभी देश पर्यावरण प्रदूषण को दूर करने के लिए ईको फ्रेंडली साधनों का प्रयोग करने पर जोर दे रहे हैं| इसी कड़ी में अब इंदौर ने सड़कों के बाद नगर की हवा को भी स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया है|    

Image result for eco friendly car

दरअसल, अब स्थानीय निकायों ने नगरों को प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त करने की मुहिम शुरू कर दी है। प्रदेश के सरकारी दफ्तरों में पेट्रोल-डीजल की खपत कम करने और वायु प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए अफसरों की हर चौथी गाड़ी इलेक्ट्रिक यानी ईको फ्रेंडली होगी। सरकारी नुमाइंदे 50 से 70 किलोमीटर के दायरे में औचक निरीक्षण, छापामार कार्रवाई या विभागीय दौरों में इनका इस्तेमाल करेंगे। भूतल परिवहन मंत्रालय की गुजारिश पर राज्य सरकार के वित्त विभाग ने इस पर मोहर लगाई है।

प्रदेश में सर्वप्रथम इंदौर में इन ईको फ्रेंडली कारों को प्रयोग में लाया जाएगा| इंदौर के बाद जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, रीवा, सतना, उज्जैन जैसे बड़े शहरों में भी इलेक्ट्रिक कारें इस्तेमाल की जाएंगी। ये कारें चार्जेबल होंगी| इन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा हर दफ्तर में मुहैया करवाई जाएगी।

Electrify America Level 2 chargers with Chevrolet Bolt and Nissan Leaf

शहर क्षेत्र में सरकारी विभाग के अफसर / विभाग प्रमुख इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ही भ्रमण करेंगे।  50 किलोमीटर तक के दायरे में विभागीय कामकाज निबटाने के लिए इनका इस्तेमाल होगा।  100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक जाने पर पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां इस्तेमाल की जाएंगी।

गौरतलब है कि गैर परंपरागत स्रोत से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए यह कवायद की गई है। हर सरकारी दफ्तर के बेड़े में 20 से 25 फीसदी गाड़ियां इलेक्ट्रिक कार होंगी।  वायु प्रदूषण कम करने में इन्हें मददगार माना जाएगा।

अंकुर उपाध्याय

डीआरपी लाइन में हर्बल कलर प्रशिक्षण का आयोजन

चोरों ने निकाला पुलिस का पसीना

Indore Crime : दोस्त की पत्नी को बनाया कॉल गर्ल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.