website counter widget

जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव ने ली पहली बैठक

0

इंदौर में है कि चुनावों का मौसम ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है | पिछले साल से ही यहां चुनावी रौनक है | नवम्बर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के शुरू होने के 4-5 महीने पूर्व ही इन चुनावों की तैयारियां शुरू हो गई थीं| विधानसभा चुनाव होते ही प्रशासन और विभिन्न राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लग गए थे | अब लोकसभा चुनाव से निपटे कि नगर निगम के चुनावों (Indore Nagar Nigam election) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं |

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंदौर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने आज अधिकारियों की बैठक बुलाई है। अब वार्डवार मतदाता सूची तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा। वैसे तो इन निकायों का कार्यकाल इस वर्ष के अंत में जाकर समाप्त होगा, लेकिन अभी से इस चुनाव (Indore Nagar Nigam election) की तैयारी शुरू की जा रही हैं ताकि इस चुनाव को सही समय पर सही तरीके से करवाया जा सके।

इस सिलसिले में आज इंदौर के जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव ने पहली बैठक आहूत की है। कलेक्टर कार्यालय के सभागार में दोपहर 2.30 बजे यह बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में नगर निगम (Indore Nagar Nigam election) के सभी झोनल अधिकारियों को भी बुलाया गया है।

सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में पूरे इंदौर शहर के वार्डवार मतदाता सूची तैयार करने के काम को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही इस काम के लिए शेड्यूल तय किया जाएगा। इस काम को अब युद्ध स्तर पर शुरू करने की तैयारी है। निर्वाचन कार्यालय (Indore Nagar Nigam election) के अधिकारियों का कहना है कि वार्डवार मतदाता सूची बनेगी तो फिर उसका प्रकाशन कर उस पर दावे-आपत्ति बुलवाकर उनके निराकरण करने का काम किया जा सकेगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही कही जाकर मतदाता सूची अंतिम रूप से तैयार हो सकेगी।

इस बैठक के लिए (Indore Nagar Nigam election) सभी झोनल अधिकारियों को एक प्रारूप भेजा गया है। उस प्रारूप में उनसे उनके झोनल कार्यालय के क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले वार्डों के क्षेत्रों की विस्तार से जानकारी मांगी गई है। इसके साथ ही इस बार नगर निगम के क्षेत्र में ग्राम सिरपुर और ग्राम बांक को भी शामिल किया जाना है तो इन दोनों ग्रामों को शामिल करते हुए वार्ड परिसीमन में जो संशोधन और सुधार किया जाना है, उस पर भी विचार किया जाएगा।

इस बैठक में मतदाता सूची पर काम करने के साथ ही साथ वार्ड परिसीमन को लेकर भी माथापच्ची की जाएगी। ध्यान रहे कि अब आने वाले नगर निगम चुनाव के लिए नए सिरे से नगर निगम के वार्डों का परिसीमन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.