Indore News : कान्ह समीक्षा बैठक में संभागायुक्त ने दी नसीहत

0

होलकरकालीन आर्किटेक्चर जो भी इमारत या संरचनाएं बनाते थे, वे आज तक अपने मूल स्वरुप में कायम हैं। तो फिर आज इस तरह की संरचनाएं क्यों नहीं बनाई जा सकती। ये बातें इंदौर संभाग के आयुक्त आकाश त्रिपाठी (Indore Commissioner Aakash Tripathi ) ने अधिकारियों से कान्ह नदी की सफाई को लेकर की गई समीक्षा बैठक (Kanah River Review Meeting) में कही।

इंदौर जिले की कान्ह नदी की सफाई को लेकर सोमवार को संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने अफसरों की बैठक ली। इस बैठक में संभागायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को नदी सफाई के काम में तेज़ी से जुटने के निर्देश दिए। कमिश्नर आकाश त्रिपाठी ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि कान्ह नदी में इंदौर के उद्योगों का अपशिष्ट किसी भी दशा में नहीं मिलना चाहिए। इसके लिए प्रशासन की टीम निगरानी भी करेगी और यदि कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

वहीं कमिश्नर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए पुराने समय के शिल्पकारों से सीख लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज भी नदी में बने होलकरकालीन स्टॉप डैम अपनी मूल अवस्था में काबिज हैं, क्यों ना हम आज की संरचनाओं को भी इसी तरह से बनाएं, जिससे यह भी लंबे समय तक सही अवस्था में रहे।

बैठक में निगम आयुक्त आशीष सिंह ने निगम द्वारा अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर, नहर भंडारा और प्रतीक सेतु राजेन्द्र नगर के पास नदी की सफाई का काम गति पर हैं। हुकुमा बिजलपुर में 4 कंपोनेंट में कार्य किया जा रहा है। राधास्वामी नगर पालदा और हिम्मत नगर के पास 30 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बैठक में साइट के फोटोग्राफ्स भी दिखाए। वहीं कमिश्नर ने सीपी शेखर नगर में काम की गति और बढ़ाने के निर्देश दिए। इस क्षेत्र में 52 किलोमीटर लंबाई की सीवरेज लाइन डाली जानी है, ताकि नदी में गंदा पानी नहीं मिले।

उद्योगों पर होगी सख्ती…

कमिश्नर ने बताया कि इंदौर में कुल 97 उद्योगों को चिन्हित किया गया है। इनके डिस्चार्ज नदी की ओर जाते हैं। इन सभी को निर्देशित किया गया है कि वे अपने परिसर में टैंक बनाएं और डिस्चार्ज को वहां इकट्ठा होने दें। ट्रीटमेंट के बाद ही यह डिस्चार्ज नदी में छोड़ना होगा।

– राहुल

Indore News : इंदौर से जा रही बस में भीषण आग, कई यात्रियों…

DAVV के विद्यार्थियों ने लिया खेलने का संकल्प

Pulwama Terror Attack : शहीदों के परिवारों की मदद के लिए बढ़े हाथ

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.