Madhya Pradesh Largest Hanuman Statue : इंदौर के पितृ पर्वत पर 66 फीट के हनुमान

0

मध्यप्रदेश के इंदौर में पितृ पर्वत पर बन रही सबसे ऊंची ‘बैठे हनुमान’ की प्रतिमा (Madhya Pradesh Largest Hanuman Statue ) अब  विराट स्वरूप में  बनकर तैयार हो गई  है । इस  प्रतिमा को फ्रांस से पेंट बुलाकर रंगा गया है ,जिसे अष्टधातु की मूर्ति का स्वरूप सोने जैसा हो गया है। पिछले 5 सालों से  लगातार हो रहे प्रतिमा निर्माण का काम अब समाप्त हो चुका   है। 108  टन वजन वाली इस प्रतिमा में 66 फीट ऊंचाई ,9 टन की गदा, 3 टन की छतरी शामिल है। साथ ही  भगवान राम की भक्ति में बैठे हनुमान की इस प्रतिमा के साथ 15 बाय 12 फीट की रामकथा भी तैयार की गई है।

Indore News : यदि बारिश आ गई तो करोड़ों का नुकसान हो जाएगा

इस प्रतिमा (Madhya Pradesh Largest Hanuman Statue ) के निर्माण का ज़िम्मा प्रभात मूर्ति कला केंद्र को दिया गया था, जिसने  भोपाल  में राजा ‘भोजपाल’ की प्रतिमा और महू में ‘आंबेडकर स्मारक’ का निर्माण  किया था।  हनुमानजी की 66 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण अष्टधातु से हुआ है।  अष्टधातु में सोना-चांदी, तांबा, जस्ता, सीसा, कैडमियम जैसी धातुएं मौजूद  हैं। इस प्रतिमा पर लगभग 11 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं  । मूर्तिकार प्रभात रॉय के मुताबिक, मूर्ति का वजन करीब 108 टन है। 2007 से इस मूर्ति का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही पितृ पर्वत को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की भी योजना है। प्रदेश की यह सबसे ऊंची  प्रतिमा है। अब प्रतिमा के आसपास एलईडी की रंगीन लाइटें लगाई जाएंगी। उसके बाद एक बड़े समारोह में इसका अनावरण किया जाएगा।

Indore : दूसरी पत्नी की प्रताड़ना से तंग आकर पति ने की आत्महत्या

आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में भी खड़े हनुमान की प्रतिमा (Madhya Pradesh Largest Hanuman Statue ) है, जिसकी ऊँचाई 135 फिट है। यदि ऊँची प्रतिमाओं की बात की जाए तो सबसे पहले दिमाग में  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की  बात आती है| यह प्रतिमा  सरदार सरोवर डैम, केवड़िया, गुजरात में स्थित है।  यह मूर्ति सरदार वल्लभभाई पटेल की है।  मूर्ति की लंबाई 182 मीटर है और यह इतनी ऊंची है कि इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है। इस मूर्ति में दो लिफ्ट भी लगी है| इस मूर्ति तक पहुंचने के लिए पर्यटकों के लिए पुल और बोट की व्यवस्था की गई है |

चमत्कार : हनुमानजी की मूर्ति को हटाया तो बहने लगे आंसू

Share.