नगर निगम की लापरवाही फिर बनी एक मासूम की तबाही

0

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार 3 बार प्रथम स्थान हासिल हुआ। इंदौर को हर बार प्रथम स्थान दिलाने के लिए सफाई कर्मचारियों को कई बार अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। ऐसा ही एक ताजा मामला 1 अप्रैल को सामने आया है, जिसमें सीवरेज चेंबर की सफाई करने वाले एक कर्मचारी की मौत हो गई और 3 अन्य बेहोश हो गए। बेहोश कर्मचारियों को आनन-फानन अस्पताल पहुंचाया गया। फिलहाल बेहोश कर्मचारियों का उपचार किया जा रहा है।

Image result for ड्रेनेज सफाई

गौरतलब है कि, इंदौर नगर निगम द्वारा ठेकेदारों के जरिए संगम नगर क्षेत्र में सीवरेज चेंबरो की सफाई करवाई जा रही है। साल 2015 में इंदौर नगम निगम द्वारा सफाई कार्य का ठेका हिमाल हाइट्रा नामक कंपनी को दिया गया था। संगम नगर क्षेत्र के सीवरेज चैंबर में आज सुबह कंपनी के द्वारा सफाई कार्य शुरू किया गया था। कंपनी द्वारा कराए जा रहे सफाई कार्य में पश्चिम बंगाल के दो कर्मचारी चैंबर की सफाई के लिए चैंबर के अंदर उतरे। चैंबर में गैस की वजह से एक कर्मचारी तत्काल ही बेहोश हो गया। बेहोश कर्मचारी को देख दूसरे कर्मचारी ने मदद के लिए आवाज़ लगाई और वह भी बेहोश होकर गिर पड़ा।

अब से सप्ताह में सिर्फ दो दिन ही चलेगी

Related image

मौके पर मौजूद अन्य कर्मचारियों ने उनकी मदद के लिए तत्काल ही पुलिस फायर ब्रिगेड के आपदा प्रबंधन दल को सूचित किया। सूचना मिलते ही आपदा प्रबंधन दल मौके पर पहुंचा और बेहोश कर्मचारियों को बाहर निकालने का कार्य शुरू कर दिया। बेहोश कर्मचारियों को बाहर निकालने के लिए दल का एक कर्मचारी रस्सी लेकर चैंबर में दाखिल हुआ। उसने तत्काल ही दोनों बेहोश पड़े कर्मचारियों की कमर में रस्सा बांध दिया। गैस का प्रभाव बहुत तेज था जिस वजह से वह भी बेहोश हो गया। इसके बाद एक और कर्मचारी को चैंबर में उतरा गया, लेकिन वह भी वहीं बेहोश हो कर गिर पड़ा। जैसे-तैसे दल ने सभी बेहोश कर्मचारियों को बाहर निकाला और तत्काल ही उन्हें नजदीकी अस्पताल में दाखिल कराया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने एक कर्मचारी को मृत घोषित कर दिया।

Indore News : पुत्र ने मां को लावारिस छोड़ा, पुलिस ने पहुंचाया घर

Related image

जो कर्मचारी सबसे पहले चैंबर में दाखिल हुआ था, जहरीली गैस की वजह से उसका दम घुटने से मौत हो गई। मृत कर्मचारी की पहचान ‘सूफी कुल इस्लाम’ के तौर पर हुई। सूफी पश्चिम बंगाल का रहने वाला है और इंदौर में हिमाल हाइट्रा कंपनी में कार्य करता था।

Lok Sabha Election 2019 : इंदौर से मालिनी गौड़ को टिकट!

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.