website counter widget

कांग्रेस ने संकल्प-पत्र में किए कई वादे

0

लोकसभा चुनाव के अंतर्गत सातवें चरण के तहत इंदौर में मतदान को मात्र 3 दिन बाकी है और कांग्रेस को अब जाकर घोषणा-पत्र (manifesto of congress) जारी करने की सुध आई है| इन दिनों में कांग्रेस क्या इस संकल्प पत्र (Congress Sankalp Patra) को जनता तक पहुंचा पाएगी और क्या जनता इसे पढ़ेगी !  दरअसल, कांग्रेस के दो मंत्री सज्जनसिंह वर्मा (Sajjan Singh Verma) और तुलसी सिलावट (Tulsi Silawat) ने आज अपने कांग्रेस नेता राजेश चौकसे (Rajesh Chouksey), अश्विन जोशी (Ashwin Joshi) और अन्य के साथ संकल्प-पत्र जारी किया। इसमें जनता से कई वादे किए गए |

कैलाश विजयवर्गीय हुए उपेक्षा के शिकार

इसमें (manifesto of congress) कहा गया है कि 180 बावड़ी और कुओं को जीवित करवाया जाएगा, कान्ह-सरस्वती नदी में बोट राइडिंग होगी और पर्यटन केन्द्र बनेगा। विद्यार्थी और महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी। नेहरू स्टेडियम को अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम का बनाया जाएगा, खिलाड़ियों को भी सुविधा मिलेगी, किसानों को भी सुविधा मिलेगी। खेती के अन्न, फल, सब्जियों को रखने के लिए कोल्ड चेन क्लस्टर का निर्माण भी होगा और एक्सपोर्ट करने के लिए फॉरवर्ड लिंकेज भी होंगे।

इसमें (manifesto of congress)  कहा गया कि युवा, उद्योग और रोजगार के संकल्प के साथ इंदौर एयरपोर्ट से पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र तक 20 किमी का इकोनॉमिक कोरिडोर और दोनों तरफ औद्योगिक इकाई के साथ 6 लेन वाले रोड का विकास होगा। पीथमपुर को मंडीदीप से जोड़ा जाएगा, औद्योगिक लीज लैंड को फ्री होल्ड की जाएगी। वहीं हुकुमचंद मिल मजदूरों को इंसाफ मिलेगा, फुटकर व्यापारी को सुविधा दी जाएगी, जहां नमकीन  कलस्टर, आईटी पार्क, फार्मा पार्क के अलावा मध्यम आकार की कम्पनियों को भी कांग्रेस सरकार प्राथमिकता देगी।

जीतू पटवारी मोदी के भाषण पर भड़के

संकल्प पत्र में (manifesto of congress) कहा गया है कि कैंसर हास्पिटल, रिसर्च सेन्टर, 500 बिस्टर का पीडियाट्रिक अस्पताल, ट्रामा सेंटर, डायग्नोस्टिक सेंटर बनेंगे। वहीं एमवाय, जिला अस्पताल और सरकारी अस्पतालों की हालत में सुधार होगा। मेडिकल टूरिज्म हब बनाया जाएगा, शासकीय अस्पतालों में टेलीमेडिसिन के माध्यम से परामर्श मिलेगा। सम्पूर्ण अवैध कॉलोनी वैध होगी, किसानों की जमीन आईडीए की स्कीम से वापस होगी, जवाहर मार्ग से मधुमिलन और लेंटर्न चौराहा से इंडस्ट्रीयल हाऊस तक एलिवेटेड रोड होंगे, फ्लाय ओवर ब्रिज बनेंगे, मेट्रो ट्रेन चलेगी, देवास-इंदौर, इंदौर-पीथमपुर तक विकसित होगा। वहीं रेलवे लाइन के प्रोजेक्ट पर सबसे पहले काम होगा। सिरपुर, बिलावली सहित शहर के तालाब और पेयजल स्त्रोत को विकसित किया जाएगा।

पति-पत्नी साथ रह सकेंगे

वहीं शिक्षा पर भी संकल्प-पत्र में (manifesto of congress) फोकस किया गया। विश्वविद्यालय को और अपडेट किया जाएगा, ब्रिटिश काउंसिल और अमेरिकन सेंटर की स्थापना से शिक्षा के अवसर मिलेंगे। रोजगार युक्त शिक्षण के साथ उद्योगों में समन्वय होगा। हर विधानसभा में एक सरकारी स्कूल को श्रेष्ठ शिक्षा गुणवत्ता के साथ बनाया जाएगा, सीबीएसई पैटर्न के आधार पर सरकार स्कूलों को संचालित कर मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे। फिर इनका वार्ड लेवल पर क्रियान्वयन होगा। वहीं शिक्षकों के साथ एकरूपता कर भेदभाव समाप्त किया जाएगा। मनचाहा तबादला मिलेगा, पति-पत्नी साथ रह सकेंगे।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका का आज इंदौर में रोड शो

संकल्प-पत्र (manifesto of congress)  में कहा गया है कि शहर में कल्चरर व सांस्कृतिक सेंटर का निर्माण होगा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सफाईकर्मी को शासकीय कर्मचारी घोषित करवाना नियमित वेतनमान व सेवानिवृत्ति पर एक मुश्त 50 हजार रु., आंगनवाड़ी को प्री-नर्सरी स्कूल की तरह बनाना, सफाई कर्मियों को संक्रमण न हो इसलिए उनके नि:शुल्क उपचार और नियमित उपचार होंगे। मोहल्ला समिति बनाकर उन्हें अधिकार दिए जाएंगे, जिससे समस्या मोहल्ला स्तर पर समाप्त हो।

इसमें (manifesto of congress)  कहा गया कि शहर के चारों और अनाज व सब्जी मंडी बनेगी, किसानों को अधिक मुनाफा मिले इसके प्रयास होंगे। फ़ूड प्रोसेसिंग युनिट को बढ़ावा देंगे और पार्क भी बनाएंगे। किसानों पर लगे बिजली मामले में झूठे केस वापस लिए जाएंगे और ऑर्गेनिक खेती को सुगम बनाएंगे। मराठी साहित्य अकादमी को इंदौर लाया जाएगा, कल्चरर व सांस्कृतिक सेंटर का निर्माण होगा। माँ अहिल्या की प्रतिमा 100 फीट की निर्माण की जाएगी। उसके अलावा उनके जीवन पर आधारित प्रदर्शनी और सांस्कृतिक केन्द्र भी बनवाए जाएंगे।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.