इंदौर में 5 मरीज पॉजिटिव, मध्य प्रदेश में आंकड़ा पहुंचा 14

0

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus Havoc) ने तबाही मचा रखी है और अभी तक इस (14 Corona Cases In M.P.)  पर किसी भी तरह से रोकथाम नहीं लग पाई है। देश में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अभी देश में कोरोना (COVID-19) अपनी दूसरी स्टेज में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने 21 दिन के लॉकडाउन (21 Days Lock Down) की घोषणा की। अब मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में भी 5 व्यक्तियों में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases In Madhya Pradesh) की पुष्टि हुई है। इन 5 व्यक्तियों में से एक उज्जैन का है जबकि 4 व्यक्ति इंदौर (Coronavirus Indore) के अलग-अलग क्षेत्रों से है। सीएमएचओ (CMHO) डॉ. प्रवीण जडिया के मुताबिक़, इंदौर जिले से कुल 13 मरीजों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। वहीं आसपास के जिले से 8 सेम्पल जांच के लिए गए थे। इन सभी सेम्पलों की जांच इंदौर के ही एमजीएम मेडिकल कॉलेज (MGM Medical College) में मौजूद वायरोलॉजी लैब में हुई है।

इन सेम्पलों की जांच में इंदौर (14 Corona Cases In M.P.) के 4 लोगों में और उज्जैन (Coronavirus Ujjain)के 1 शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इंदौर के चारों मरीजों का इलाज निजी अस्पतालों में जबकि उज्जैन के मरीज का इलाज महाराजा यशवंत राव होलकर (MYH) में किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार 2 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। इंदौर में 5 पॉजिटिव केस सामने आने के बाद अब म.प्र. में कोरोना के मरीजों की संख्या 14 हो गई। इंदौर के कलेक्टर लोकेश जाटव ने कोरोना के मरीज सामने आने के बाद कहा कि इंदौर वासियों को पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि सभी मरीजों (14 Corona Cases In M.P.) की हालत स्थिर है और उन्हें गहन चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है। उन्होंने कहा कि ये मरीज जिन-जिन लोगों के सम्पर्क में आए थे उनकी भी जांच की जाएगी वायरस का संक्रमण न फैले इसकी भी पुष्टि की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इंदौर में 222 होम क्वारेंटाइन में रखे गए लोगों में से सिर्फ 14 लोगों की जांच रिपोर्ट आना बाकी थी। इनमें से 162 लोगों को मुक्त कर दिया गया था। 46 लोगों के सेंपल अभी तक जांच में लिए गए हैं और इसमें से 32 के सेंपल निगेटिव आ चुके हैं।

 

इस दवा से ख़त्म होगा Coronavirus!

अमेरिका ने तैयार की Coronavirus की दवा, आज से ट्रायल शुरू

Prabhat Jain

Share.