24 घंटे में इंदौर में 5 इंच वर्षा रिकॉर्ड

0

मानसून के आगमन के बाद अब बारिश ने ज़ोर पकड़ लिया है | कई दिनों से अच्छी बारिश का इंतज़ार कर रहे शहर को पिछले 24 घंटे की वर्षा ने पूरी तरह भिगो दिया है | जिधर देखो, उधर जलजमाव दिखाई दे रहा है | इस कारण आज लगातार दूसरे दिन सारा शहर पानी-पानी होता नज़र आ रहा है।

मीडिया पर भड़के कैलाश विजयवर्गीय!

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में इंदौर में 5 इंच वर्षा रिकॉर्ड की गई है। इस वर्षा ने सारे शहर के विकास की पोल खोलकर रख दी है। Iमौसम वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दी है कि इंदौर में बारिश का यह दौर अगले दो दिन तक और बना रहेगा। इस अवधि में भी कभी तेज तो कभी धीमा, कभी रिमझिम तो कभी बूंदाबांदी के रूप में पानी बरसता रहेगा। पिछले वर्ष के मानसून की तुलना में इस वर्ष मानसून की आमद जोरदार तरीके से हुई है। औसत से ज्यादा बारिश शहर में होती हुई नजर आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले 24 घटे में इंदौर में 114.3 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही अब तक 346.9 मिली मीटर बारिश दर्ज हो गई है। इस तरह अब तक कुल 14 इंच बारिश इंदौर में हो गई है।

पीएम मोदी इंदौर महापौर मालिनी गौड़ से मांगे इस्तीफ़ा – कांग्रेस

बारिश के कारण शहर की कॉलोनियों में तो हालात बद से बदतर होते हुए नज़र आ रहे थे। इन कॉलोनियों में व्यवस्थाओं को संभालने और देखने के लिए कोई तैयार ही नहीं था। यही कारण है कि कॉलोनियों की सड़कें नदी और तालाब के रूप में परिवर्तित हो गई थीं। इन सड़कों से पानी की निकासी की कोई व्यवस्था मानसून शुरू होने के पूर्व नगर निगम द्वारा नहीं की गई थी। इसका खामियाजा आज इन कॉलोनियों में रहने वाले नागरिक भुगतते हुए नजर आए।

इस बारिश के परिणामस्वरूप एक तरफ जहां नागरिकों को तेज गर्मी से राहत मिल गई है वहीं दूसरी तरफ नागरिकों को बारिश के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आकाश के खिलाफ इस बीजेपी नेता ने उगला ज़हर

इस बारिश की वजह से इंदौर के सभी बड़े तालाबों का जलस्तर बढ़ गया है। कई इलाकों में पानी भी भर गया है। शहर के पश्चिमी क्षेत्र की प्यास बुझाने वाले यशवंतसागर तालाब में इस बारिश के बाद काफी पानी आ गया है। अब तक यशवंतसागर तालाब में साढ़े तेरह फीट पानी आ गया है। तालाब की क्षमता 19 फीट है। इसके अलावा पिपल्यापाला तालाब दस फीट तक भर चुका है। जबकि इसकी क्षमता 22 फीट है।

Share.