website counter widget

Ravan Dahan In Indore : 40 सेकेंड में गिरा इंदौर का सबसे बड़ा रावण

0

‘जय श्रीराम’ के नारों के साथ कल देश भर में असत्य पर सत्य की जीत का पर्व मनाया गया। लंबे समय से रावण दहन की तैयारियां चल रही थी। रावण (Ravan Dahan In Indore) के बड़े-बड़े पुतले बनाए गए थे। ऐसा ही इंदौर (Indore)  मे भी हुआ। शहर के सबसे बड़े रावण दहन का कार्यक्रम देखने लोग दशहरा मैदान में बड़े ही उत्साह और जोश के साथ पहुंचे थे, लेकिन दर्शकों का उत्साह पल भर में ही खत्म हो गया क्योंकि दशहरा मैदान का रावण जलते ही गिर गया, न ही आतिशबाजियाँ हुई और न ही लोग रावण के जलते पुतले को देख पाए।

रेलवे की पहल, मात्र 50 रुपए में होगी 16 तरह की जांच

111 फीट ऊंचा रावण का पुतला और पास ही बनी 250 फीट की रावण की लंका को देखने के लिए दशहरा मैदान में शाम पाँच बजे से ही भीड़ आने लगी थी। रावण के दस सिरों की चौड़ाई 32 फीट होने से विशाल पुतला नजर आया। वहीं रावण (Ravan Dahan In Indore) की नाभि में अमृत कुंड भी बनाया गया था। इस बार दशहरा मैदान में पिछले साल से अधिक संख्या में लोग पहुंचे थे, लेकिन यहाँ का रावण केवल 40 सेकंड में ही जलकर खाक हो गया।

केबल वार में RSS नेता को दिनदहाड़े गोलियों से भूना

विजय नगर में जला अखबारों की रद्दी वाला विशाल रावण

विजय नगर में इस बार अखबारों की रद्दी से बने रावण (Ravan Dahan In Indore) का दहन किया गया। ईसीए लिए घर-घर से रद्दी मांगी गई थी। वहीं सुभाष नगर चौराहे पर आतंकवाद रूपी रावण का दहन किया गया।  51 फीट ऊंचे रावण का दहन आतिशबाजियों के साथ किया गया। संस्था सूर्य मंच द्वारा नगर निगम रोड के पास ‘प्लास्टिकासुर’ रूपी रावण का दहन किया गया। रावण को प्लास्टिक की थैलियां, पानी के गिलास, प्लेट आदि से बनी माला पहनाई गई। लोगों को प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया, लेकिन रावण दहन से पहले प्लास्टिक कि माला निकाल ली गई। पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक मंडल द्वारा तिलक नगर में 51 फीट के रावण का दहन किया गया। रामबाग दशहरा उत्सव समिति द्वारा 101 फीट के  वाटर प्रूफ रावण का दहन किया गया।

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र का बड़ा तोहफा

   – Ranjita Pathare

( Photo Credit – Tanmay soni )

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.