सावधान! आपका खाता हो सकता है खाली

0

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बैंकों की लापरवाही का एक बेहद ही सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। लापरवाही के चलते कुरुक्षेत्र में एक एटीएम (ATM) मशीन से छेड़खानी की गई है। इस एटीएम मशीन से एक पल में आपके खाते से पूरी रकम गायब हो सकती है। एसबीआई के अधिकारियों ने इस संबंध में अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया है।

कुरुक्षेत्र में ऐसे कई एटीएम हैं जिनके बटनों पर ग्लू लगाकर उन्हें फिक्स कर दिया गया है। ग्लू की मदद से फिक्स किए गए इस बटन को दबाया नहीं जा सकता, जिस वजह से किसी भी प्रक्रिया को कैंसल नहीं किया जा सकता। एटीएम के कैंसल बटन को फिक्स कर दिया गया है ताकि कोई इसे दबा ना सके। यह किसने और क्यों किया इस बात के बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह जांच का बेहद ही गंभीर मामला है। कुरुक्षेत्र के एक पॉश इलाके, सेक्टर 13 में स्थित एसबीआई के एटीएम मशीन से छेड़छाड़ की गई है। इस एटीएम पर आने वाले लोग काफी परेशान हैं। इस एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोग कैंसिल बटन के काम ना करने से बेहद परेशान हैं।

उपभोक्ताओं ने बताया की इस एटीएम मशीन के कैंसल बटन पर उन्होंने फेवीक्विक या एल्फी सोल्यूशन जैसा कुछ लगा देखा है। ऐसे में अगर कोई भी उपभोक्ता एटीएम में अपना एटीएम उपयोग करने के बाद, बिना कैंसल बटन दबाए बाहर निकल जाता है तो, 2 मिनट के अंदर उसे कोई दूसरा व्यक्ति ऑपरेट कर सकता है। प्रक्रिया पूरी होने के 2 मिनट बाद तक मशीन में प्रक्रिया चालू रहती है और इस तरह कोई दूसरा व्यक्ति पहले इस्तेमाल किए गए खाते में से ट्रांजेक्शन कर सकता है। इस तरह उपभोक्ताओं को अपने खाते से रकम निकाले जाने का डर सताता रहता है। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.