किम ने ट्रंप को लिखा पत्र, मिलना चाहते हैं दोबारा

0

अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन एक बार फिर मुलाकात कर सकते हैं। किम जोंग ने ट्रंप को एक चिट्ठी लिखकर उनसे दोबारा मुलाकात की इच्छा जाहिर की है। हालांकि दोनों नेताओं के बीच बैठक कब और कहां होगी, इसे लेकर फिलहाल कुछ तय नहीं हुआ है।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप को किम जोंग उन का पत्र मिला है।’ यह बहुत सकारात्मक पत्र है। उन्होंने कहा कि इस पत्र से जाहिर होता है कि किम जोंग उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने को लेकर प्रतिबद्ध है। सैंडर्स ने कहा, इस पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक निर्धारित करना है।

सैंडर्स ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर चर्चा चल रही है| हालांकि इस पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने साफ कहा कि किम जोंग का पत्र बिना उनकी इजाज़त मीडिया को नहीं दिया जाएगा। बता दें कि शुक्रवार को अमरीका राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से सकारात्मक पत्र मिलने की उम्मीद जताई थी, जिसके बाद विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो शनिवार को इस पत्र को लेकर अमरीका पहुंचे थे।

गौरतलब है कि इसी साल 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। ट्रंप ने वार्ता से पहले कहा था कि उनके और किम के रिश्ते बेहतरीन होंगे और वे दोनों मिलकर किसी भी बड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जून में ट्रंप और किम के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक में एक संयुक्त बयान जारी किया गया था, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की बहाली और शांति के लिए मिलकर काम करने की बात कही थी।

वहीं उत्तर कोरिया ने अपनी 70वीं सालगिरह पर रविवार को सैन्य परेड निकाली। प्योंगयांग में सैन्य परेड के दौरान बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल नहीं किया गया। इससे साफ है कि उत्तर कोरिया अमरीका से अपनी दोस्ती गहरी करना चाहता हैं।

Share.