जोधपुर में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

0

राजस्थान के जोधपुर में मंगलवार सुबह एक बड़ा हादसा हुआ। यहां वायुसेना का मिग-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के दौरान विमान पूरी तरह पूरी तरह जलकर खाक हो गया। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची, जिन्होंने मलबा हटाने का काम किया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जोधपुर के देवरिया गांव में मंगलवार सुबह आर्मी का एक विमान आग लगने के कारण हादसे का शिकार हो गया। हादसे में किसी के जानमाल का नुकसान हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर सेना के अधिकारी पहुंचे और आग बुझाने का कार्य किया। अधिकारी विमान में आग लगने के कारणों का पता लगाने की जांच करेंगे।
गौरतलब है कि इन दिनों मिग विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की कई खबरें आ रही हैं। कुछ दिनों पहले ही हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में ‘मिग-21 फाइटर’ जेट क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी।
‘मिग -27’ पर एक नज़र
‘मिग-27’ रुसी लड़ाकू विमान है। मूल रूप से इसे सोवियत संघ में मिकोयान-गुरेविच ब्यूरो द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया था। बाद में लाइसेंस पर भारत में ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स’ द्वारा इसे निर्मित किया गया था। यह ‘मिकोयान-गुरेविच मिग-23’ लड़ाकू विमानों पर आधारित है, लेकिन ‘मिग-23’ के विपरीत यह एयर-टू-ग्राउंड हमले करने के लिए अनुकूलित है। यह ग्राउंड अटैक की भूमिका में भारतीय, कज़ाख और श्रीलंका के एयर फोर्स में अभी भी सेवा में बना हुआ है।

Share.