चीन के खिलाफ 20 जवान शहीद और एक्शन के नाम पर सर्वदलीय बैठक!

0

चीन और भारत की सीमा पर तनाव के बाद दोनों देश फिलहाल आपस में लड़ रहे हैं और भारत चीन सीमा के गढ़वाल क्षेत्र में इस भिडंत में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं जिनमें एक कमांडर भी शामिल थे . चीनी के 42 सैनिकों के घायल होने की खबर आ रही है . अब दोनों देशों के बिच मनमुटाव पर मोदी सरकार की नींद टूटी है जिसमे भी एक्शन के नाम पर महज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में अलग-अलग पार्टियों के अध्यक्ष भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर चर्चा करेंगे. वैसे अब इस बैठक के मायने एक्शन से ज्यादा रिएक्शन को लेकर ज्यादा है. सभी दलों को शामिल करने के पीछे भी सरकार की सोची समझी रणनीति है और वह सभी को इस मश्वरें में शामिल करना चाहती है ताकि जवाबदेही अकेले सरकार की नही रहे वर्ना मनमानी के लिए मशहूर मोदी सरकार को सर्वदल की कम ही याद आती है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बुधवार को किए गए ट्वीट में कहा गया, ‘भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष इस वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.’

गौरतलब है कि हाल ही में जारी चीन और भारत की सीमा पर तनाव को लेकर दोनों देश फिलहाल आमने सामने है. और इसी बीच भारत चीन सीमा के गढ़वाल क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष हुआ. जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं जिनमें एक कमांडर भी शामिल थे . वहीं इस झड़प में चीनी सेना को भी भारी नुकसान हुआ है. उसके 42 सैनिकों के घायल होने की खबर आ रही है, हालांकि खबर यह भी है कि एक चीनी कमांडर मारा गया लेकिन चीन की ओर से अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. गडवाल के पास हुए तनाव के बाद बड़ी संख्या में चीनी एम्बुलेंस दौडती नजर आई. जिस में डाल कर घायल और मृतक चीनी सैनिकों को ले जाया जा रहा था .

 

Share.