1677 करोड़ किसानों के खातों में डाले

0

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज शाजापुर में आयोजित किसान सम्मेलन में पहुंचे। यहां उन्होंने मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ किया| साथ ही प्रदेश के 10.76 लाख किसानों के खातों में 1677 करोड़ रूपए ट्रांसफर किए। किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “पिछले साल जो गेहूं प्रदेश के किसानों ने समर्थन मूल्य पर बेचा था, उसके लिए 200 रुपए प्रति क्विंटल की राशि किसानों के खाते में जमा करने के लिए आज मैं शाजापुर आया हूं।“

खाद-बीज की उपलब्धता बढ़ाई

सीएम ने आगे कहा कि सरकार ने फसल नुकसानी के आकलन के लिए किसानों के हित में मानक उचित मुआवजा दिया है। साथ ही खाद-बीज की उपलब्धता बढ़ाई है। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 1735 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदेगी और 10 जून को 265 रुपए और खातों में जमा किए जाएंगे।

कांग्रेस पर भी हमला

सीएम यहां कांग्रेस पर हमला करने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि राजा, अंग्रेज और नवाबों ने  मिलकर साढ़े सात लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की थी, वहीं बीजेपी सरकार ने अकेले 40 लाख से अधिक हेक्टेयर जमीन में सिंचाई की व्यवस्था कर दी है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस के जमाने में दो हजार रुपए राहत राशि मिलती थी। हमने इसे बढ़ाकर प्रति हेक्टेयर 30 हजार रुपया कर दिया है। भाजपा ने प्रदेश को अंधकार से दूर किया, पानी पहुंचाया और सड़कों का निर्माण भी किया।

Share.