आंध्रप्रदेश में बनेगी देश की सबसे बड़ी इमारत

0

देश में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बनने के बाद से ही देश में और भी कई मूर्तियां के बनने की बात सामने आई। अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को टक्कर देने के लिए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने तैयारी कर ली है। सीएम चंद्रबाबू नायडू राज्य की विधानसभा को सबसे ऊंची इमारत बनाने की तैयारी में हैं।

चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि अमरावती में प्रस्तावित आंध्रप्रदेश विधानसभा की बिल्डिंग विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से 68 मीटर ज्यादा ऊंची होगी। यह देश की सबसे ऊंची इमारत होगी। बता दें कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है। नायडू ने नई विधानसभा का डिजाइन लगभग फाइनल कर लिया है, जिसमें कुछ बदलाव कर इसका ब्लूप्रिंट राज्य सरकार यूके बेस्ड नॉर्मा फॉस्टर्स ऑर्किटेक्ट्स को देगी। नई विधानसभा में तीन मंजिलें होंगी और एक 250 मीटर ऊंचा आसमान छूता टॉवर होगा। नायडू ने उस समय यह घोषणा की है, जब उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या में 201 मीटर ऊंची भगवान राम की प्रतिमा बनाने का दावा कर चुके हैं।

आंध्रप्रदेश के मंत्री पी.नारायण ने कहा कि नायडू द्वारा प्रस्तावित विधानसभा भवन का ढांचा किसी उल्टे लिली के फूल जैसा लगेगा। सरकार इसके लिए नवंबर में टेंडर निकालेगी और पूरी प्रक्रिया दो वर्ष में पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें दो गैलरीज़ होंगी, जिसमें से एक की लंबाई 80 मीटर तो दूसरी की लंबाई 250 मीटर होगी। यहां से अमरावती शहर की झलक देखने को मिलेगी।

पी.नारायण ने कहा कि सीएम नायडू ने कुछ बदलाव करने को कहा है, जिसके बाद कुछ दिनों में मॉडल तैयार हो जाएगा। सीएम ने भवन की पांच अन्य इमारतों के मॉडल को भी फाइनल कर दिए हैं।

Share.