नकली बीज से परेशान किसान

0

बिहार के कैमूर में किसानो ने सरकारी बीज की बुआई 15 दिन पहले की थी, लेकिन बीज से अभी तक अंकुर नहीं निकला। इस कारण किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। किसानो ने इसकी सूचना कृषि विभाग को दी लेकिन किसी भी अधिकारी के नहीं पहुंचने से किसान बेहद आक्रोशित हैं। किसानों का कहना है कि अब उन्हें दुबारा बुआई करनी पड़ेगी।

किसानो की इस परेशानी पर रामगढ़ के राजद के पूर्व विधायक अम्बिका सिंह का कहना है कि जिले में सैकड़ों किसानों को नकली बीज के कारण लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। किसानों के पक्ष में अम्बिका सिंह ने मुआवजे की मांग की है। अम्बिका सिंह का कहना है कि सरकार किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करे और उन्हें मुआवजा दे। साथ ही उन्होंने अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग भी की और कहा कि, इस सम्बन्ध में अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए कि, नकली बीज किसान को क्यों दिया गया। उनकी बात ना माने जाने पर उन्होंने सरकार के खिलाफ जनआंदोलन करने की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा की सरकार उनकी मांग नहीं मानेगी तो बिहार सरकार के खिलाफ जनआंदोलन होगा। इस संबंध में दुर्गावती प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने कहा कि यह सिर्फ दुर्गावती प्रखंड का ही समस्या नहीं है, बल्कि पूरे जिले और राज्य की समस्या है। जिले के किसानों को सरकारी दरों पर बीज उपलब्ध कराए गए थे। जिसमे अधिकांश बीज में से अंकुर नहीं फूटे। इस स्थिति में किसानों को दुबारा बुआई करनी पड़ेगी।

VIDEO: मुआवजा नहीं मिलने से परेशान किसान टॉवर पर चढ़े

इंदौर में कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या

नेता की शान, किसान परेशान

Share.