निजाम म्यूजियम से सोने का टिफिन और टी-कप चोरी

0

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में चोरों ने पुरानी हवेली स्थित ‘निजाम म्यूजियम’ से हीरा जड़ित सोने का टिफिन बॉक्स और सोने का टी-कप चोरी कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इनकी कीमत 50 करोड़ रुपए आंकी गई है। पुरातात्विक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था। तीन स्तरीय गोल्ड टिफिन बॉक्स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं। यह संग्रहालय की चौथी मंजिल पर रखा था। इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हैं।

हैदराबाद पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए 10 टीमों का गठन किया है। सबूत नष्ट न हो, इसलिए पुलिस ने पूरे परिसर को सील कर दिया है। घटनास्थल को देखकर पुलिसवालों का कहना है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्सी का सहारा लिया। चोरों को कमरे के बारे में पूरी जानकारी पहले से थी और उन्होंने सीसीटीवी कैमरे को भी घुमा दिया ताकि वे पकड़ में ना आ सकें।

सुबह जब निजाम म्यूजियम खुला को कर्मचारियों ने देखा कि दोनों चीजें गायब हैं। इसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जांच पड़ताल शुरू कर दी। पुलिस का कहना है कि चोरी में निजाम म्यूजियम के किसी वर्तमान या पूर्व कर्मचारी का हाथ हो सकता है।

Share.