होम्योपैथिक चिकित्सा में मिला गोल्ड मेडल

0

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी,  मध्यप्रदेश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन गई है, जिसमें होम्योपैथी (बीएचएमएस) छात्रा को फाइनल बीएचएमएस की परीक्षा में यूनिवर्सिटी में सर्वाधिक अंक हासिल करने पर ” श्रीमती सूरज कली द्विवेदी एडवांस्ड होम्योपैथिक गोल्ड मेडल” प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि यह गोल्ड मेडल प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक एवं होम्योपैथिक प्रोफेसर डॉ.एके द्विवेदीजी की माताजी श्रीमती सूरज कली द्विवेदी के नाम पर स्थापित हुआ था। होम्योपैथी चिकित्सा शिक्षा को इस विश्वविद्यालय में प्रारम्भ हुए 23 साल हो गए, तब जाकर यह सम्भव हो सका।

डॉ. डीपी सिंह के इसी विश्वविद्यालय के कुलपति रहते होम्योपैथिक चिकित्सा में यह गोल्ड मेडल स्थापित हुआ था और जब यह मेडल दिया गया, तब डॉक्टर डीपी सिंह बतौर मुख्यअतिथि एवं यूजीसी अध्यक्ष के रूप में इस दीक्षांत समारोह में उपस्थित रहे। यह गोल्ड मेडल विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भूमिका कामठे को दिया।

भूमिका कामठे गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज की छात्रा है। विश्वविद्यालय में 5 होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज है, जिसमें फायनल बीएचएमएस की परीक्षा में सर्वाधिक अंक भूमिका कामठे को मिले। इस अवसर पर गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.एसपी सिंह एवं प्रोफेसर डॉ. एके द्विवेदी भी उपस्थित थे।

डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि यह गोल्ड मेडल इस विश्वविद्यालय में स्थापित करवाने का श्रेय डॉ. एके द्विवेदी को जाता है। उनकी माताजी श्रीमती सूरजकली द्विवेदी को नमन है, जिनके नाम पर यह गोल्ड मेडल दिया जाता रहेगा।

भूमिका कामठे की माताजी प्रीति कामठे एवं पिता विनय कामठे भी सभागार में उपस्थित थे। उन्होंने बेटी को गोल्ड मेडल मिलने पर अत्यंत प्रसन्न्ता जाहिर की एवं विश्व विद्यालय में छात्र- छात्राओं के लिए गोल्ड मेडल स्थापित कराने के लिए डॉक्टर एके द्विवेदी को धन्यवाद प्रेषित किया|

-अंकुर उपाध्याय

मौत के पहले क्यों घबराए हुए थे भय्यू महाराज ?

निगम ने फिर नोटिस जारी किए

इन बैंकों के ग्राहक जानें कहां है हड़ताल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.