सड़क पर बह रहा लावा, दहशत में लोग

0

त्रिपुरा राज्य सरकार को जलिफा गांव में लावा बहने ( Lava Flowing In Tripura ) की खबर मिली है। दरअसल, जलिफा गांव में पिछले कुछ दिनों से लोगों को ज्वालामुखी के लावा की तरह का कोई तरल पदार्थ बहता नज़र आ रहा है। ज्वालामुखी की आशंका से घबराए लोगों ने इस बात की जानकारी राज्य सरकार को दी है। लोगों का कहना है कि इस तरल पदार्थ को देख़ने से ऐसा लग रहा है जैसे आग से भरी कोई नदी बह रही हो। यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी लोगों ने  सड़क किनारे लगे एक बिजली के खंभे के नीचे से लावा निकलते देखा था।

जब पहली बार लावा निकलने (Lava Flowing In Tripura) की सूचना पुलिस को दी गई, तब इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। लावा निकलने की यह घटना इस साल तीसरी बार घटी है। बांग्लादेश में चटगांव के करीब बसे जलिफा गांव को पहले से काफी संवेदनशील माना गया है। गौरतलब है कि बीते अप्रैल माह में वैष्णवपुर और घाघरबस्ती में आग और गैस के साथ लावा जैसा तरल पदार्थ निकला था, जिस वजह से लोग सहम उठे थे। लावा निकलने की इस सूचना पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग के वैज्ञानिक जलिफा गांव का निरीक्षण कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने इस तरल पदार्थ (Lava Flowing In Tripura) के सैंपल लिए हैं और जांच के लिए लैब भेजा गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जांच के बाद ही किसी नतीजे तक पहुंचा जा सकता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने बताया कि भूमिगत टेक्टोनिक प्लेटों के विस्थापन के कारण ऐसा हो रहा है। इस तरह से लावा निकलने के कारण गांव का तापमान भी बढ़ गया है। त्रिपुरा स्पेस एप्लिकेशन सेंटर में वैज्ञानिक टीम का नेतृत्व कर रहे अभिषेक चौधरी का कहना है कि लावा या सक्रिय ज्वालामुखी के फटने की बहुत कम संभावना है, लेकिन यह चिंता का विषय ज़रूर है।

भूकंप के तेज़ झटकों से हिला फिलीपींस

घूमने आई विदेशी महिला से दुष्कर्म

जम्‍मू में ब्लास्ट, पुलवामा में आतंकियों का सफाया

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.