सपना पूरा करने के लिए किसान ने बनाया विमान

0

चीन के रहने वाले एक किसान का सपना था कि वह विमान उड़ा सके, लेकिन उसका यह सपना पूरा नहीं हो पाया। इसके बावजूद किसान झू युए ने हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा किया। झू ने आठर्वी तक पढ़ाई पूरी नहीं कि और प्याज-लहसुन की खेती करने में जुट गए। इसके बाद उन्होंने वेल्डिंग का काम भी किया।

किसान झू युए का कहना है कि वह समझ गए थे, विमान नहीं खरीद सकते, लेकिन बना ज़रूर सकते हैं। उन्होंने अपने जीवनभर की बचत करीब 3,74,000 डॉलर की रकम इस कार्य में लगाने का फैसला कर लिया। उन्होंने विमान बनाने की शुरुआत एयरबस 320 के एक खिलौने वाले मॉडल से की। उन्होंने काफी अध्ययन किया| काफी मेहनत के बाद विमान का धड़, पंख, कॉकपिट, इंजन और पिछला हिस्सा बना लिया। इसमें करीब 60 टन स्टील खर्च हुआ।

झू का साथ पांच मजूदरों ने दिया। किसान झू युए का कहना है कि, एक तरफ वे पैसा कमा रहे थे वहीं दूसरी तरफ अपना सपना पूरा कर रहे थे। झू के हाथों से बने इस एयरबस को उड़ाना संभव नहीं है। झू इसे एक ढाबे में तब्दील करना चाहते हैं।

हाल ही में प्लेन में खुद से बनाया कॉकपिट जोड़ है| साथ ही इसमें सवार होने के लिए सीढ़ियां भी लगा दी है। झू ने कहा कि, हम प्लेन में लाल कालीन भी डालेंगे ताकि यहां खाने के लिए आने वाला हर मेहमान को किसी राष्ट्रप्रमुख की तरह महसूस हो। हालंकि अभी वो यह तय नहीं कर पाए हैं कि ग्राहकों को क्या परोसेंगे। हालांकि किसान झू युए का कहना है कि ग्राहकों में उनके विमान में बैठकर खाने के लिए होड़ मच जाएगी।

Share.