अर्थशास्त्री ने फॉर्मूला बनाकर 14 बार जीती लॉटरी

0

आपने भी कभी लॉटरी खेली होगी और जीती भी होगी, लेकिन आप को यह पढ़कर हैरानी होगी कि एक शख्स ने 14 बार लॉटरी जीती है। रोमानिया के अर्थशास्त्री स्टीफन मेंडल ने 14 बार लॉटरी जीत ली। लॉटरी जीतने के लिए स्टीफन ने गणितीय सिद्धांतों को आधार बनाया। लॉटरी जीतने के लिए स्टीफन ने कभी भी कोई धोखाधड़ी नहीं की। उन्होंने एक फॉर्मूला बनाया, जिसे कॉम्बिनेशनल कंडेंसेशन नाम दिया गया। इसकी मदद से वे लॉटरी के पांच से छह विनिंग नंबर पता करने में कामयाब हो जाते थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रोमानिया में अर्थशास्त्री के तौर पर कार्य करने के दौरान अर्थशास्त्री स्टीफन मेंडल ने 5 अंकों के फॉर्मूले से छठे नंबर का सटीक अनुमान लगाना शुरू कर दिया। बड़ा प्राइज़ जीतने के बाद वे अपने परिवार के साथ रोमानिया से जाकर ऑस्ट्रेलिया में बस गए। यहां भी उन्होंने अपना पुराना फॉर्मूला अपनाना शुरू कर दिया।

अर्थशास्त्री स्टीफन मेंडल ने लॉटरी के विनिंग नंबर पता करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया। इसकी मदद से वे संभावित नंबर का कॉम्बिनेशन बनाने में कामयाब हो जाते थे। एक सिंगल कॉम्बिनेशन निकालने के लिए वे 30 से ज्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल करते और काम के लिए 16 लोगों को नौकरी पर भी रखा। निवेशक जुटाने के लिए स्टीफन ने पैसिफिक फाइनेंशियल रिसोर्सेस नाम की एक कंपनी भी बना दी।

अपने फॉर्मूले से स्टीफन ने 14 लॉटरियां जीत ली, लेकिन स्टीफन की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। इजरायल में एक निवेश घोटाले के कारण स्टीफन को 20 साल की जेल भी हुई। अमरीका में लॉटरी जीतने के लिए स्टीफन के फॉर्मूले के इस्तेमाल पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया।

Share.