24 घंटे में 2 बार आए झटके, सुबह-सुबह मेरठ में भी धरती हिली

0

देश की राजधानी और एनसीआर में पिछले 24 घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। मध्यम तीव्रता वाला यह भूकंप आज सुबह 6 बजकर 28 मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई। दिल्ली से सटे मेरठ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। वहीं यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश के मेरठ में हल्के भूकंप के झटकों के बाद दिल्ली और एनसीआर में यह भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप मेरठ से 6 किलोमीटर दूर खड़खौड़ा में महसूस किए गए हैं।

सुबह-सुबह भूकंप आने से आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। सभी लोग अपने घरों से बहार आ गए। इलाके के लोगों ने सोशल मीडिया पर भी इस भूकंप की जानकारी दी। भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है।

गौरतलब है कि रविवार को भी दिल्ली एनसीआर के अलावा हरियाणा के भी कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके करीब 4 बजकर 42 मिनट पर महसूस किए गए। हालांकि भूकंप के केंद्र का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है।

हरियाणा के झज्जर जिले में कल आने वाले भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई। ये झटके महेंद्रगढ़ और रोहतक में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। झटके ज्यादा तीव्रता के नहीं थे इसलिए अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। ये झटके करीब पांच सेकंड रहे और दो-बार काफी ठीक से महसूस हुए। इस भूकंप के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। किसी भी तरह का जान माल का नुकसान न हो इसलिए बचाव दल को भी तैयार रखा गया है।

Share.