विनाशकारी भूकंप से थर्राया अलास्का

2

अमरीका का अलास्का शक्तिशाली भूकंप के झटकों से कांप उठा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। इस भूकंप के बाद अमरीका में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई, जिसे कुछ समय बाद ही रद्द भी कर दिया गया। यह चेतावनी ‘नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन’की तरफ से जारी की गई थी। 

यूएस सुनामी वार्निंग सिस्टम के बुलेटिन में जानकारी दी गई कि उत्तरी अमरीका में अन्य अमरीकी और कनाडाई प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी के खतरे के स्तर का मूल्यांकन किया जा रहा है। हालांकि इसके कुछ ही देर बाद प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र की तरफ से कहा गया कि हवाई द्वीप को कोई खतरा नहीं है।

इस विनाशकारी भूकंप से अलास्का में खलबली मच गई। लोग घरों से नकल कर इधर-उधर भागने लगे। सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। सामान उलट-पलट हो गया। इस बेहद शक्तिशाली और विनाशकारी भूकंप का असर वहां की सड़कों पर साफ देखा जा सकता है, जहां इस भूकंप से बड़ी-बड़ी दरारें आ गईं। इस भयावह मंजर से हर कोई दहल उठा। भूकंप इतना खतरनाक था कि इसके बाद भी कम से कम 40 बार धरती को हिलते हुए महसूस किया गया।

वहीं अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, इस विनाशकारी भूकंप का केंद्र राज्य के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के 7 मील उत्तर में स्थित था।

जानकारी के अनुसार, तकरीबन 1 लाख लोग एंकोरेज में और तकरीबन 3 लाख लोग इस शहर के आसपास के क्षेत्र में रहते हैं। भूकंप के बाद से शहर के बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई और लोगों को अंधेरे में ही पूरी रात गुजारनी पड़ी। इस भूकंप से कई इमारतें व पुल भी तबाह हो गए।

तेज़ भूकंप से 361 लोग घायल

यहां लगे तीव्र भूकंप के झटके

इंडोनेशिया में भूकंप से भारी जनहानि, अब तक 400 लोगों की मौत

Share.