Video: देशभर में धूमधाम से मना दशहरा

0

बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजयादशमी देशभर में उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर इंदौर में भी विभिन्न स्थानों पर बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया। दशहरे पर इंदौर के दशहरा मैदान पर पारंपरिक रुप से रावण दहन का आयोजन हुआ। ठीक शाम 7  बजे इस रावण का दहन किया गया।111 फीट उंचे रावण को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग दशहरा मैदान पहुंचे।

इस दौरान भगवान राम,लक्षमण,जानकी और हनुमान का चल समारोह भी निकला। जैसे ही भगवान की झांकी दशहरा मैदान पर पहुंची लोगों ने जयश्री राम और हर-हर महादेव के नारों के साथ उनका अभिवादन किया।

इस दौरान भव्य आतिशबाज़ी का नज़ारा भी देखने को मिला। रावण दहन से पूर्व करीब आधा घंटे तक लोगों ने रंगारंग आतिशबाजी का आनंद लिया।

इंदौर के दशहरा मैदान पर रावण दहन के कार्यक्रम में कई जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। महापौर मालिनी गौड़ सहित कांग्रेस और भाजपा के कई बड़े नेता इस रावण दहन में पहुंचे। इस दौरान महू नाका से लेकर दशहरा मैदान तक यातायात भी अवरुद्ध हुआ। यातायात पुलिस द्वारा व्यवस्था संभालने के काफी देर बाद यातायात सुगम हो सका।  वहीं शहर के अन्य स्थानों पर भी रात में भव्य आतिशबाजी के साथ रावण दहन हुआ।

मंच से उतर गए नेताजी…

इंदौर के तिलक नगर में भी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में रावण दहन हुआ। इस दौरान किसी भी नेता ने कोई भाषण नहीं दिया, लेकिन वे त्योहार की खुशियां बांटने लोगों के बीच पहुंचे। तिलक नगर में विधायक महेंद्र हार्डिया और पूर्व विधायक सत्यनारायण पटेल आयोजकों के निवेदन पर पहले मंच पर पहुंचे, लेकिन थोड़ी देर बाद ही नीचे उतरकर जनता के बीच पहुंचे।

एक बार में नहीं जला रावण…

वहीं इंदौर के चिमनबाग मैदान पर भी नेताओं की मौजूदगी में रावण दहन हुआ। यहां कांग्रेस नेता सज्जनसिंह वर्मा ने भाषण भी दिया। रावण का जब दहन किया जा रहा था तो एक बार में रावण नहीं जला, जब दूसरी बार रावण में आग लगाई गई तो वह 30 सेकंड में ही जल गया।

आतिशबाजी रही आकर्षण

इंदौर के विजयनगर में 125 फीट ऊंचे रावण का दहन किया गया। यहां भव्य आतिशबाजी का नज़ारा भी लोगों ने देखा। वहीं रावण दहन के समय लोग मोबाइल ऑन कर इन पलों को कैमरे में कैद करते भी नज़र आए।

Share.