बीते एक वर्ष में प्रधानमंत्री को मिले इतने महंगे उपहार

0

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों के लिए जाने जाते हैं। बीते साढ़े 4 साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने कई विदेशी दौरे किए हैं। इनमें विश्व के कई बड़े और कई ऐतिहासिक देश भी हैं, जहां प्रधानमंत्री पहली बार भी पहुंचे थे। प्रधानमंत्री जब भी विदेश दौरे पर जाते हैं तो वहां से उन्हें यादगार के तौर पर कई तरह के उपहार भी दिए जाते हैं। हाल ही में विदेश  मंत्रालय ने प्रधानमंत्री को मिले तोहफों का हिसाब दिया है। विदेश मंत्रालय के तोषखाना विभाग के अनुसार, जुलाई, 2017 से जून, 2018 के बीच प्रधानमंत्री मोदी को विदेश यात्राओं के दौरान 168 तोहफे मिले। इन उपहारों की कीमत 12.57 लाख रुपए है।

ये हैं उपहार

महंगे उपहारों में प्रधानमंत्री को फाउंटेन पेन, सेलेंगर लिमिटेड एडिशन पट्टिका, मोब्लॉ की कलाई घड़ी, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर एवं चैत्य की प्रतिकृतियां, विष्णु लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन, बुलेट ट्रेन का मॉडल, फोटोग्राफ, पुस्तकें आदि मिली हैं।

ये तोहफे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इज़राइल, जर्मनी, चीन, जॉर्डन, फिलीस्तीन, यूएई, रूस, ओमान, स्वीडन, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर सहित 20 देशों की यात्राओं के दौरान दिए गए।

सबसे महंगी है ये पट्टिका

तोहफे में सबसे कीमती उपहार, जो प्रधानमंत्री को दिया गया है, वह है रॉयल सेलेंगर लिमिटेड एडिशन चांदी की पट्टिका। इसकी कीमत 2,15,000 रुपए है। इसके अलावा उपहारों में मो ब्लॉ की कलाई घड़ी भी शामिल है। इसकी कीमत 1,10,000 रुपए बताई गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मॉट ब्लैंक की एक जोड़ी कलम भी भेंटस्वरूप प्राप्त हुई, जिसकी कीमत 1,25,000 रुपए है।

Share.