झूठ बोलने वालों की आई शामत

0

जुर्म की रोकथाम और झूठ बोलकर बचने वाले अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए राजधानी दिल्ली की पुलिस पूरी तरह से तैयार हो गई है। अब दिल्ली पुलिस से झूठ बोलकर बच निकलना अपराधियों के लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। दिल्ली सरकार ने इज़राइल से एक अत्याधुनिक मशीन (New Lie Detector Machine) मंगवाई है, जो केवल आवाज़ की रिकॉर्डिंग की जांच कर झूठ का पर्दाफाश करने में सक्षम है। इस मशीन को रोहिणी की फॉरेंसिक लैब में रखा गया है।

फिलहाल दिल्ली पुलिस झूठ पकड़ने के लिए लाई डिटेक्टर का इस्तेमाल करती थी, जो ज्यादा कारगर साबित नहीं होता था। अब यह मशीन लाई डिटेक्टर टेस्ट के मुकाबले ज्‍यादा कारगर और सटीक परिणाम देगी। लाई डिटेक्टर की तरह इस मशीन से टेस्ट के दौरान आरोपी के शरीर पर उपकरण नहीं लगाने पड़ेंगे। यह मशीन आरोपी की आवाज़ से ही उसका झूठ पकड़ (New Lie Detector Machine) लेगी।

लाई डिटेक्टर टेस्ट करने के लिए आरोपी को फॉरेंसिक लैब ले जाना पड़ता था, जहां उसके सिर, छाती और कलाइयों पर उपकरण लगाना पड़ते थे, तब कहीं जाकर उसके झूठ को पकड़ा जा सकता था। अब इज़राइल से मंगवाई गई इस अत्याधुनिक मशीन में यह झंझट नहीं है। न ही इस टेस्ट के लिए आरोपी को फॉरेंसिक लैब ले जाने की ज़रूरत है। बस आरोपी की आवाज को रिकॉर्ड करके भी इस मशीन से सच्चाई का पता लगाया जा सकता है।

इस डिवाइस के लिए WhatsApp बंद!

OMG : बिना पता बताए पहुंच जाएगी एंबुलेंस

बोतलों में मिलेगी सौर ऊर्जा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.