दरभंगा-कोलकाता एक्सप्रेस के कोच क्रॉसिंग के पास पटरी से उतरे

0

बिहार के दरभंगा जिले से आज सुबह एक रेल हादसे की खबर सामने आई। शुक्रवार सुबह एक रेल हादसे की खबर से यहां हड़कंप मच गया। रेलवे अधिकारियों को घटना की खबर मिलते ही तुरंत सभी घटनास्थल पर पहुंच गए। दरभंगा में एक रेलवे क्रॉसिंग के पास दरभंगा-कोलकाता एक्सप्रेस के तीन कोच पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में किसी भी जनहानि की कोई खबर नहीं है।

घटनास्थल पर पहुंचकर अधिकारियों ने मामले की पड़ताल की। फिलहाल दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। हादसे के बारे में बताया जा रहा है कि सुबह कोलकाता एक्सप्रेस दरभंगा स्टेशन पहुंची और रवाना होने से पहले शंटिंग के दौरान उसके तीन कोच पटरी से उतर गए।

ये ट्रेन दरभंगा जंक्शन से दोपहर 03:45 बजे चलकर समस्तीपुर जंक्शन, बरौनी जंक्शन, झाझा, जसीडिह जंक्शन, आसनसोल जंक्शन, दुर्गापुर, बर्द्धमान जंक्शन, दक्षिणशेवर होते हुए तड़के 3.20 पर कोलकता पहुंचती है। भारत में रेल हादसों का इतिहास कोई नया नहीं है। जब-जब कोई ट्रेन हादसा होता है तो सिवाय बयानबाजी के कुछ नहीं किया जाता है। जिम्मेदार इन घटनाओं से पल्ला झाड़ते नज़र आते हैं वही आम जनता परेशान होती रहती हैं।

इन रेल हादसों को रोकने के लिए उचित कदम उठाना बहुत ज़रूरी हो गया है। सिर्फ ट्रेन को समय पर चलाने के लिए चालक को ट्रेन की स्पीड बढ़ाने की छूट दे देने से काम नहीं बनेगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेल को उचित कदम उठाने चाहिए।

Share.