बर्फ का मैदान बनी डल झील

0

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर बर्फ की चादर से पूरी तरह से ढंक चुका है। शीतलहर ने पूरे राज्य को जमने पर मजबूर कर दिया। यही आलम है हिमाचल का (Himachal Pradesh Weather 26 Dec 2018 )। हालांकि कड़कड़ाती ठंड का असर पूरे उत्तर भारत पर पड़ रहा है। देश की राजधानी में लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी में नदी और नाले जमने लगे हैं तो वहीं श्रीनगर की डल झील भी सफ़ेद मैदान में तब्दील हो चुकी है।

डल झील (Dal Lake) पर इतनी मोटी बर्फ जम (Himachal Pradesh Weather 26 Dec 2018 ) गई है कि बच्चे इस पर क्रिकेट खेल रहे हैं। बच्चों की झील पर क्रिकेट खेलने की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। नगर के काजीगुंड (Qazigund) में तापमान शून्य से 5.3 डिग्री नीचे चला गया है। डल झील का बर्फ के मैदान में तब्दील हो जाना लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। डल झील से कमाई करने वाले लोगों के रोजगार पूरी तरह से ठप हो गए हैं। झील जमने से यह क्रिकेट के मैदान में बदल चुकी है और बच्चे बेहद खुश हैं। बच्चे इस बर्फ के मैदान पर जमकर क्रिकेट खेल रहे हैं।

जोरदार बर्फ़बारी (Himachal Pradesh Weather 26 Dec 2018 ) के कारण लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग बंद करना पड़ा। इस हाईवे पर बर्फ की इतनी मोटी चादर चढ़ चुकी है कि यह आने वाले लोगों के लिए खतरा बन गई है। लगातार हो रही बर्फ़बारी के कारण कुछ दिनों के लिए राजमार्ग को बंद कर दिया गया है।

सफ़ेद चादर से ढंका हिमाचल, इतने नीचे पहुंचा तापमान

मप्र में गिरे ओले, हिमाचल ने ओढ़ी बर्फ की चादर

उत्तराखंड-हिमाचल में मौसम मेहरबान

Share.