ओडिशा पर बना है चक्रवात का खतरा, जारी किया अलर्ट

0

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आपदा मोचन केंद्र ने ओडिशा सरकार को इस बारे में जानकारी देते हुए उचित सावधानी बरतने के लिए कहा है। तटवर्ती राज्य ओडिशा पर एक बार फिर से चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है। ओडिशा में अगले दो-तीन दिनों के अंदर साइक्लोन आ सकता है।

मुख्य सचिव एपी पाधी और विशेष राहत आयुक्त बीपी सेठी को जारी एक परामर्श में एनईआरसी ने सोमवार को कहा, “बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो अगले 72 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा की ओर बढ़ सकता है। निम्न दबाव के क्षेत्र के मंगलवार तक जोर पकडऩे की संभावना है और कुछ घंटों के बाद यह चक्रवात में तब्दील हो जाएगा।”

मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। विभाग के मुताबिक, चक्रवात के भीषण रूप लेने से यह ओमान और यमन तट को पार कर सकता है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए भारतीय कोस्ट गार्ड ने  कोस्ट गार्ड ने अपने डोर्नियर विमान और जहाजों को केरल, लक्षद्वीप, मिनिकॉय उपद्वीप और दक्षिण तमिलनाडु में किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए अलर्ट कर दिया है।

Share.