11 अगस्त को शपथ लेंगे इमरान, 4 पार्टियां दे सकती हैं साथ

0

इमरान खान बहुमत के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की राह पर अग्रसर हैं| हालांकि उन्हें अन्य पार्टियों के साथ की भी ज़रूरत है। पाकिस्तानी मीडिया की माने तो इमरान 11 अगस्त को शपथ लेंगे। रेडियो पाकिस्तान ने इस बात का दावा किया है। माना जा रहा है कि 4 पार्टियां मुताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), द ग्रेंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए), पीएमएल-कैद (पीएमएल-क्यू) और बलूचिस्तान अवामी पार्टी सहित निर्दलीय सांसद इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को समर्थन दे सकते हैं। पीटीआई के पास नेशनल असेंबली की 116, पीएमएल-एन की 64 और पीपीपी के पास 43 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 138 सीटें चाहिए।

वहीं, मजबूत विपक्ष के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन का ऐलान किया है। इससे पहले 2002 के चुनाव के बाद पीएमएल-एन और पीपीपी ने सरकार विरोधी गठबंधन बनाया था। उस दौरान परवेज मुशर्रफ ने तख्तापलट करके जफरुल्ला जमाली को प्रधानमंत्री बनाया था। इसको लेकर रविवार को दोनों पार्टियों के नेताओं की बैठक हुई थी।

इमरान खान ने रविवार को ऐलान किया था कि छोटी पार्टियों और निर्दलीयों का समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। इमरान ने यह भी कहा था, “48 घंटे में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री का ऐलान कर देंगे। जो भी फैसला होगा, वो जनता के हक में होगा। सिंध के अंदरूनी इलाकों में गरीबी को दूर करना सरकार की प्राथमिकता होगी।”

प्रधानमंत्री ने दी इमरान खान को बधाई

Share.