कोरोना वैक्सीन से बढ़े एलर्जी के मामले

0

कोरोना की वैक्सीन (COVID-19 vaccine) लगाने का काम कई देशों में शुरू हो गया है. लेकिन वैक्सीन की शुरुआती रिपोर्ट चिंताजनक है. अमेरिका और ब्रिटेन से आई खबरों के अनुसार फाइजर की वैक्सीन (Pfizer COVID-19 vaccine) से कई लोगों को एलर्जी हो रही है.

इस वक्त अमेरिका में इमरजेंसी एप्रूवल के तहत फाइज़र और मॉडर्ना की वैक्सीन की डोज लोगों को देने शुरू किए है. जबकि ब्रिटेन में फाइजर और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है.सीएनन के मुताबिक अमेरिका के चीफ साइंटिस्ट एडवाइज़र डॉक्टर मॉनसेफ स्लैवोई ने कहा है कि दूसरे वैक्सीन के मुकाबले फाइजर की वैक्सीन से लोगों को ज्यादा एलर्जी हो रही है. ज्यादा एलर्जी होने की बात ऐसे लोग कर रहे हैं जो इपीपेन दवाई का इस्तेमाल करते हैं. फाइजर की वैक्सीन के साथ समस्या ये है कि उसे -70 डिग्री सेल्सियम पर स्टोर किया जाना अनिवार्य है, जबकि मॉडर्ना की वैक्सीन के लिए -20 डिग्री सेल्सियस तापमान चाहिए होता है.

 

फाइजर ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा है कि वैक्सीन के ट्रायल के दौरान किसी भी ऐसे व्यक्ति को शामिल नहीं किया था, जिसे दवाई से एलर्जी हो. एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन से हर किसी को एलर्जी हो ये जरूरी नहीं है. साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि वो बड़े स्तर पर वैक्सीन लगाने का काम कर रहे हैं ऐसे में इस तरह के और भी मामले सामने आ सकते हैं.

Share.