परेशान होकर लोगों ने किया अजब प्रदर्शन

0

इंदौर में शायद ही कोई ऐसी गली हो, जहां लोग स्ट्रीट डॉग्स (आवारा कुत्तों) से परेशान न हों। देर रात या तड़के तो उनका अपनी ही गलियों से गुजरना मुहाल हो गया है। शहर में आवारा कुत्तों का खौफ बढ़ता जा रहा है। दिनों-दिन कुत्तों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। बहुत बार शिकायत करने के बाद भी इंदौर नगर निगम इस परेशानी के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है। कई बार इंदौर नगर निगम को फोन किया, परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरी में थक-हारकर सोमवार को कांग्रेस ने एक अजीब प्रदर्शन किया। सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह के घर के बाहर पहुंचे।

अजीब बात यह रही कि सभी प्रदर्शनकारी कुत्तों के मुखौटे पहनकर प्रदर्शन करने आए थे। बड़ी संख्या में पहुंचे कांग्रेसियों ने निगम आयुक्त के घर के बाहर जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों का मुख्य मुद्दा था, आवारा कुत्तों का बढ़ रहा आतंक।

उनका कहना था कि रोजाना शहर में बहुत से लोग इन कुत्तों का शिकार बन रहे हैं और शिकायत करने पर भी नगर निगम कोई कदम नहीं उठा रहा है। यहां तक कि महापौर को इस मामले में कोई खबर ही नहीं है। कांग्रेसियों ने नगर निगम हाय हाय और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे भी लगाए। आवारा कुत्तों से परेशानी को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी लगाई जा चुकी है। फिलहाल मामला लंबित है।  कुत्ता चाहे आवारा हो या पालतू, यदि उसका टीकाकरण नहीं हुआ है तो उसके काटने से रैबीज़ होने की आशंका बराबर बनी रहती है।

Share.