राष्ट्रगान बदलना चाहते हैं कांग्रेस सांसद

0

संविधान में संशोधन कर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के बाद अब कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रिपुन बोरा ने, राष्ट्रगान से सिंध शब्द हटाकर उसकी जगह पर नॉर्थ-ईस्ट को जगह देने की मांग की है। रिपुन बोरा ने इसके लिए एक प्राइवेट मेंबर बिल भी तैयार किया है। इस बिल को शीतकालीन सत्र में लिस्ट भी किया गया था लेकिन सदन की कार्रवाई हंगामे की वजह से स्थगित होने की वजह से इसे पेश नहीं किया जा सका। शीतकालीन सत्र पिछले हफ्ते ही समाप्त हो चुका है। इस बारे में रिपुन बोरा ने कहा कि, अब इस बिल को वे अगले सत्र में पेश करेंगे।

गौरतलब है कि राष्ट्रगान में सिंध का उल्लेख किया गया है जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान का हिंसा बन चुका है। कांग्रेस के राजयसभा सांसद रिपुन ने कहा कि मेरा प्राइवेट मेंबर बिल राष्ट्रगान जनगण मन में बदलाव को लेकर है। रिपुन ने कहा कि अभी राष्ट्रगान इस तरह है…जनगण मन अधिनायक जय है भारत भाग्य विधाता, पंजाब सिंध, गुजरात मराठा…. । मैं चाहता हूं कि इस राष्ट्रगान में से सिंध हटाकर उसकी जगह, पंजाब नॉर्थ ईस्ट गुजरात मराठा किया जाना चाहिए। इस संबंध में रिपुन ने आगे कहा कि रविंद्रनाथ टैगोर के कंपोज किए हुए गीत को पहली बार 27 दिसंबर 1911 में गाया गया था। उस वक़्त सिंध भारत का ही हिस्सा था और यह राष्ट्रगान उस वक्त के भारत के कंपोजिशन को प्रदर्शित करता है।

रिपुन का कहना है कि, तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 24 जनवरी 1950 में विधानसभा में यह कहा था कि, जनगण मन भारत का राष्ट्रगान है। और अगर कभी जरूरत महसूस हुई तो भारत सरकार इसके शब्दों में बदलाव कर सकती है। रिपुन ने आगे कहा कि सिंध अब भारत का हिस्सा नहीं है, जबकि नॉर्थ ईस्ट भारत का अहम हिस्सा है। भारत के अहम हिस्से नार्थ ईस्ट का राष्ट्रगान में कहीं ज़िक्र नहीं किया गया है। रिपुन का कहना है कि, असम, मेघालय, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम और मिजोरम से मिलकर बना नॉर्थ ईस्ट हिस्सा सामरिक नजरिए से तो अहम है ही, साथ ही यह बांग्लादेश, बर्मा, भूटान और चीन की बॉर्डर से लगा होने के कारण काफी संवेदनशील भी है। रिपुन ने कहा कि आजादी में नार्थ ईस्ट का भी अहम योगदान रहा है। और नार्थ ईस्ट के लोग खुद को देश से अलग न समझें इसलिए राष्ट्रगान में बदलाव कर इसे राष्ट्रगान में शामिल करना चाहिए, ताकि राष्ट्रगान मौजूदा भारत का सही कंपोजिशन दिखाए। (प्रभात)

विद्यालय परिसर में शवदाह से हड़कंप

एआईएडीएमके-भाजपा गठबंधन का मिला संकेत

मुख्यमंत्री योगी की हत्या की साजिश

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.