पाक और चीन ने बनाया सीक्रेट प्लान

1

भारत और अमरीका कितना भी पाकिस्तान को अनदेखा करे, पर पाकिस्तान को हमेशा चीन का साथ मिल जाता है। अब चीन-पाकिस्तान साथ मिलकर लड़ाकू विमान और हथियार बनाने वाले हैं। यह जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दी गई है।

पाक को फायदा

रिपोर्ट के अनुसार, चीन का दबाव है कि पाकिस्तान उसकी रक्षा संबंधी परियोजनाओं में सहयोग करे। इसी के तहत लड़ाकू विमान बनाने की परियोजना में पाकिस्तान को शामिल किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन पाकिस्तान को अपने विश्वसनीय सहयोगी के रूप में देखता है। वह सहयोग के लंबे इतिहास को देखते हुए पाकिस्तान का फायदा उठाना चाहता है।

रूपरेखा तैयार

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान को सैन्य सहायता रोके जाने के कुछ हफ्तों बाद चीन और पाक के सैन्य अधिकारियों ने लड़ाकू विमान और अन्य हथियार बनाने की रूपरेखा तैयार की है। यह चीन की बुनियादी सुविधाओं के विस्तार वाली वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट की आड़ में होगा। इस प्रोजक्ट के जरिये चीन की 70 देशों को जोड़ने की योजना है।

तनाव पैदा

चीन का यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से आर्थिक विकास की परियोजना है। रिपोर्ट में ग्वादर बंदरगाह के नौसैनिक इस्तेमाल की ओर से भी इशारा किया है। चीन इस बंदरगाह का इस्तेमाल भारत और अमरीका के साथ तनाव पैदा होने की स्थिति में सैन्य उद्देश्य के लिए कर सकता है।

‘शाह’ को भेजा पाकिस्तान का टिकट

गरीब पाकिस्तान, गधों में अमीर

पाकिस्तान ने फिर दिया धोखा

Share.