चीन ने अफ्रीका को 60 अरब डॉलर के मदद की पेशकश

0

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अफ्रीका महाद्वीप को विकास कार्य के लिए 60 अरब डॉलर की मदद की पेशकश की है। फंड की घोषणा करते हुए जिनपिंग ने कहा कि विकास की दौड़ में पीछे रह गए देशों को इस सहायता से प्रगति को देखने और जीने का मौका मिलेगा। अफ्रीकी देशों के लिए फंड की घोषणा करते हुए शी ने कहा कि विकास की दौड़ में पीछे रह गए देशों को इस मदद से प्रगति को देखने और जीने का मौका मिल सकेगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि यह मदद स्थिर और सही दिशा के लिए है। चीन ने पहले भी 2015 में साउथ अफ्रीका मे हुए समिट में 60 बिलियन डॉलर की मदद की थी।

पेइचिंग के टाउन हॉल में अफ्रीकी नेताओं के साथ बैठक में शी ने मदद की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसमें 15 बिलियन मदद बिना किसी ब्याज के दी जा रही है। मदद का एक हिस्सा चीन और अफ्रीकी देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनायेगा और 5 अरब डॉलर की रकम का इस्तेमाल खासतौर पर अफ्रीकी उत्पादों के आयात में खर्च होगा।

चीन के राष्ट्रपति ने अफ्रीकी देशों की मदद का हाथ बढ़ाते हुए कहा कि चीन और अफ्रीका के बीच मजबूत संबंध दोनों राष्ट्रों के नागरिकों के लिए फायदेमंद होगी। उन्होंने कहा कि चीन-अफ्रीका सहयोग दोनों राष्ट्रों के नागरिकों के जीवन नें सकारात्मक बदलाव लाएगी। चीन ने स्पष्ट कहा है कि विकास की दौड़ में पीछे रह गए अफ्रीकी देशों को अतिरिक्त सहयोग और बिना ब्याज के ऋण दिए जाने की आवश्यकता है।

 

 

Share.