Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | April 2, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

News Headlines 2 April 2020:

01. लाॅकडाउन खत्म होते होते 10 हज़ार होंगे मरीज़
देश में कोरोनावायरस के मामले एक हफ्ते में दोगुने से अधिक हो गए हैं।पिछले गुरुवार को देश में कोविड -19 मामले 700 से कम थे। इस गुरुवार को कोरोना के लगभग 2,000 मरीज हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 21 दिन के लॉकडाउन के अंत तक यह संख्या 10,000 से अधिक हो सकती है।

02. अरुणाचल प्रदेश के सीएम ने किया विवादित ट्वीट
कोरोना वायरस के खतरे के कारण देश में लागू 21 दिनों का लॉकडाउन कब खत्म होगा किसी को नहीं मालूम, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा करने के बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने दावा किया कि लॉकडाउन 15 अप्रैल को खत्म हो सकता है। ट्वीट करने के कुछ देर बाद ही उन्होंने इसे हटा दिया और बाद में एक सफाई पेश करते हुए कहा कि यह हिंदी नहीं समझने के चलते अधिकारी की गलती से हुआ।

03. पीएम से राज्यों ने मांगा बकाया फंड
कोरोना को लेकर जंग लड़ रही राज्य सरकारों ने केंद्र से अपने बकाये पैसे की मांग की है। प्रधानमंत्री से राज्यों ने केंद्र से मेडिकल किट, बकाये पैसे के साथ ही आर्थिक मदद की मांग की है।पीएम से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2500 करोड़ के मदद की मांग की है। इसके साथ ही 50 हजार करोड़ के पुराने बकाये की भी मांग की गई है। पश्चिम बंगाल की ही तरह पंजाब ने भी 60 हजार करोड़ के पुराने बकाये की मांग की है। इसके साथ ही पंजाब ने नए फसल के आने से पहले केंद्र सरकार से दो लाख मीट्रिक टन गेहूं को रखने की व्यवस्था करने की मांग की।

04. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री और पत्नी कोरोना पाॅजिटिव
इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री और उनकी पत्नी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. कोरोना से संक्रमित होने के बाद दोनों आइसोलेशन में चले गए हैं। इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

05. देश में लगातार बढ़े कोरोना के मामले
मध्यप्रदेश में कोरोना की चपेट में आकर दो और लोगों की मौत हो गई है।वहीं आंध्र प्रदेश में कोरोना के 21 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 132 हो गई है। वहीं, देशभर में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 63 हो गई है।

06. सोनिया ने ली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच गुरुवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। इस दौरान पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस को अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट बताते हुए कहा कि यह हमारे सामने डराने वाली चुनौती है, लेकिन इससे पार पाने का हमारा संकल्प अधिक बड़ा होना चाहिए।

07. देवास मस्जिद मंे मिले 11 संदिग्ध
लॉकडाउन के बावजूद देवास जिले की मस्जिद में 11 मुस्लिम युवाओं के रहने का मामला सामने आया है। सभी लोग राजस्थान के रहने वाले है। पुलिस ने सभी लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली है। यह सभी लोग धारा 144 का उल्लंघन कर बाहर से यहां आए थे। बताया जा रहा है कि सभी लोग जयपुर से नवंबर में भोपाल आए थे और मरकज के निर्देश पर अलग-अलग मस्जिदों में जाते थे।

08. किसी को सामूहिक नमाज ना पढ़ने दी जाए- योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मुस्लिम वर्ग को सार्वजनिक स्थलों पर एक साथ नमाज ना पढ़ने दी जाए। जो लोग लाकडाउन का उल्लंघन कर ऐसा करने की कोशिश करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए।

09. उत्तर कोरिया का दावा, हमारे यहां कोरोना का असर नहीं
उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि देश पूरी तरह से कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है। उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब दस लाख पहुंच गए हैं। पहले से ही अलग-थलग परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया ने चीन में संक्रमण के मामले आने के तुरंत बाद जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थी और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए थे।

10. ट्रंप की ईरान को चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तेहरान को चेतावनी दी है कि यदि ईरान या ईरान समर्थित समूह इराक में अमेरिकी बलों या प्रतिष्ठानों पर हमला करते हैं तो वे अमेरिका की ओर से कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान हवाई हमले की योजना बना रहा है। इसके बाद उन्होंने यह बयान दिया(News Headlines 2 April 2020)

-Rahul Kumar Tiwari

कोरोना संकट में पैदल चलते हुए मध्यप्रदेश के शख्स की मौत की दर्दनाक कहानी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जनता के नाम संदेश

पलायन करने वाले लाखों लोगों की समस्या क्या दूर करेगी सरकार

Share.