पॉक्सो एक्ट में होगा संशोधन

0

केंद्र सरकार ने पॉक्सो एक्ट में संशोधन (New Amendments In POCSO ACT) को मंजूरी दी है। इन संशोधनों को लेकर पॉक्सो एक्ट के कई सेक्शन्स में बदलाव किया जा रहा है। इससे सज़ा और भी ज्यादा कठोर होगी। इन संशोधनों के बाद अब नाबालिगों के साथ रेप और हत्या जैसे घिनौने अपराधों को अंजाम देने वालों को मौत की सज़ा दी जा सकेगी।

पॉक्सो एक्ट में बदलाव पर बोले कमल हासन

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि पॉक्सो अधिनियम (New Amendments In POCSO ACT) की पूरी संरचना को मजबूत किया जाए, साथ ही विस्तार भी किया जाए। उन्होंने कहा, ‘बच्चों को यौन शोषण जैसे गंभीर अपराधों से बचाने के लिए पॉक्सो एक्ट में सज़ा के प्रावधान को कठोर करने का फैसला लिया गया है।’ प्रसाद ने कहा कि सज़ा को सख्त किए जाने के लिए सेक्शन 4,5,6,9,14,15 और 42 में बदलाव किए जा रहे हैं।

International day of the girl child: तू ना आना इस देश मेरी लाडो…

उन्होंने कहा, कई बार बच्चियों को हार्मोन्स के इंजेक्शन देकर उन्हें जल्दी मैच्योर किया जाता है। इसके लिए भी पॉक्सो एक्ट (New Amendments In POCSO ACT) में गंभीर सज़ा का प्रावधान किया जा रहा है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी की बुराई से निपटने के लिए पॉक्सो अधिनियम, 2012 की धारा 14 और 15 में भी संशोधन का प्रस्ताव किया गया है। बच्चों से संबद्ध पोर्नोग्राफिक साम्रगी को नष्ट नहीं करने पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया गया है।

MP : शारीरिक संबंध बनाने के लिए नाबालिग की सहमति का मतलब नहीं

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने के लिए…

Share.