भोपाल कोर्ट ने फेसबुक को दिया नोटिस

0

फेसबुक को आजकल कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कभी डेटा लीक मामले को लेकर तो कभी सिस्टम में खराबी को लेकर उस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब भोपाल के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने मार्क ज़ुकेरबर्ग और फेसबुक को समन जारी किया है।

क्या है मामला

दरअसल, भोपाल स्थित एक स्टार्टअप ने फेसबुक के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। www.thetradebook.org के संस्थापक स्वप्निल राय ने फेसबुक पर ट्रेड फीड का उल्लंघन करने और अपने वकीलों से धमकी भरे नोटिस भिजवाने का आरोप लगाया है। स्वप्निल का आरोप है कि मौजूदा समय में जितने भी प्लेटफॉर्म हैं, उन सबका पश्चिमी देशों से लेना-देना है, लेकिन भारत ने अभी तक किसी भी ग्लोबल प्लेटफॉर्म की स्थापना नहीं की है। इस कारण हमने www.thetradebook.org नाम से एक नया ट्रेड प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की कोशिश की। भोपाल जिला कोर्ट ने फेसबुक एवं उसके संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग के विरुद्ध ट्रेड फीड का उल्लंघन करने, अनुचित तरीके से अपने वकीलों द्वारा धमकी भरे नोटिस भेजकर रोकने का प्रयास करने एवं परेशान करने का आरोप लगाया। इस प्रकरण में भोपाल के प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट पार्थ मिश्र की कोर्ट ने फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग और उनकी कंपनी फेसबुक को समन जारी किया। मामले की अगली सुनवाई 20 जून को होगी|

कॉन्सेप्ट है अलग

ट्रेड बुक के अनुसार, हम एक यूनिक कॉन्सेप्ट पर कार्य कर रहे हैं, जिसे हम समस्त नेटवर्क एन्वॉयर्नमेंट से ट्रेड एवं बिजनेस की फीड जनरेट करके उसे यूजर तक पहुंचाते हैं, जिसे हमने ट्रेड फीड नाम दिया है। ट्रेड फीड, जो भारतीय ट्रे़ड मार्क एवं पेटेंट ऑफिस में रजिस्टर्ड मार्क है, जिसकी रजिस्टर व्याख्या के मुताबिक ट्रेड फीड के तहत ऑनलाइन ट्रेड इन्फॉर्मेशन, ऑनलाइन ट्रेड अपडेट्स को किसी भी सोशल नेटवर्क एन्वॉयर्नमेंट पर पब्लिश करना, नेटवर्किंग, बिजनेस को कनेक्ट करना एवं उसे यूजर तक पहुंचाना शामिल है।

बंद किया विज्ञापन

फेसबुक ने वर्ष 2016 में ट्रेडबुक पोर्टल का विज्ञापन भी जारी किया। इसके बाद फेसबुक ने साल 2018 में भी निर्धारित शुल्क लेकर विज्ञापन प्रसारित करना शुरू कर दिया, लेकिन तीन दिन बाद ही उनके विज्ञापन और ट्रेडबुक पेज को डाटा सहित अपनी साइट से हटा दिया। जब याचिकाकर्ता ने इसका कारण पूछा तो फेसबुक ने अपने वकील के माध्यम से नोटिस भेज दिया और भारतीय ट्रेडमार्क कार्यालय में भी ट्रेडबुक पोर्टल के संचालन पर आपत्ति पेश कर दी। याचिका में आरोप लगाया गया कि ट्रेडबुक पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए स्टार्टअप योजना के तहत नया कांसेप्ट है, जिसे फेसबुक रोकना चाहता है।

Share.