Ram Mandir Time Capsule पर प्रपंच, क्या होता है टाइम कैप्सूल जानिए  

0

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का शिलान्यास 5 अगस्त को होना है . इसे लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है, वहीं इस पराये दिन नए विवाद खड़े हो रहे है और सियासत (Ram Mandir Time Capsule ) जारी है. अब खबर है कि मंदिर की नींव में टाइम कैप्सूल रखा जाएगा, जिसमें मंदिर निर्माण का पूरा इतिहास रखा जायेगा . लेकिन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय ने इस बात को सिरे से ख़ारिज किया है .

उनके अनुसार कोई टाइम कैप्सूल नहीं रखा जाएगा. वहीँ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने रविवार को राम मंदिर के नीचे एक टाइम कैप्सूल रखने की बात कही थी और तर्क दिया था कि भविष्य में मंदिर से जुड़े तथ्यों को लेकर कोई विवाद न रहे इस हेतु यह जरुरी है. इस दावे को ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने खबर गलत करार दिया है.

राम मंदिर का भूमि पूजन संविधान का उल्लंघन- ओवैसी

Ram Mandir at Ayodhya is a matter of our pride and self respect ...

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कहा कि 5 अगस्त को राम मंदिर कंस्ट्रक्शन साइट की भूमि के नीचे टाइम कैप्सूल (Ram Mandir Time Capsule ) रखे जाने की खबर गलत और मनगढंत है. मैं सबसे आग्रह करूंगा कि जब राम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से कोई अधिकृत वक्तव्य जाए, उसे ही आप सही मानें. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल ने अपे एक बयां में कहा था कि टाइम कैप्सूल इसलिए 200 फीट नीचे नींव में दबाया जाएगा ताकि सैकड़ों और हजारों सालों के बाद भी कोई विवाद खड़ा न हो और इसकी पूरी जानकारी इस मंदिर के नींव में मिल जाए.

बीजेपी विधायक का बकरीद पर कुर्बानी को लेकर विवादित बयान

गौरतलब है कि लाल किले के 32 फीट नीचे भी टाइम कैप्सूल 15 अगस्त 1973 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने हाथ से डाला था. इस टाइम कैप्सूल में आजादी के बाद 25 वर्षों के घटनाक्रम से जुड़े अहम् दस्तावेज रखे है. उस समय भी इस फैसले पर काफी विवाद हुआ था .

Indira Gandhi placed time capsule 50 feet below in Red Fort

क्या होता है टाइम कैप्सूल? (Ram Mandir Time Capsule )

टाइम कैप्सूल एक धात्विक कंटेनर होता है, जो एक विशेष प्रकार के धातु से बना होता है. कई धातुओं के मिश्रण से बना यह कंटेनर हजारों वर्षों तक सुरक्षित रह सकता है.

Rafale Fighter Jets Live Updates: पहले पांच राफेल सेना के सुपुर्द, राजनाथ की प्रतिक्रिया देखें

What is a 'Time Capsule' and why it will be placed 2000 ft under ...

 

Share.