अयोध्या में खुदाई में मिली मूर्तियाँ सचमुच कहाँ कि है, जानिए यहाँ

0

हाल ही में अयोध्या में खुदाई के दौरान भगवान् राम की मूर्तियाँ और कुछ अन्य अवशेष मिलने की खबर आई जिसके बाद सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरे भी वायरल हुई जिनमे खुदाई के दौरान गड्डे में श्रीराम और अन्य देवी देवताओ की मुर्तिया दिखाई गई. बाद में यह भी कहा गया कि 20 -21 मई के दरमियान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पक राय ने इस खबर को एक दम सही करार दिया और माना की मुर्तिया मिली है . लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आया जब सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इसे झारखंड के जिलिंगा गांव की पुरानी तस्वीर होने का दावा किया.

क्या कहा गया है- फेसबुक पर फोटो के साथ लिखा गया है, “अयोध्या में खुदाई करते समय राम लक्ष्मण जानकी जय बोलो हनुमान की मूर्ति पाई गई जय श्री राम.” इसके बाद एक यूजर राजा सिंह का यह पोस्ट 600 से ज्यादा बार शेयर किया गया.

अब असलियत क्या है यह जानिए –अयोध्या और झारखण्ड में उलझा सच और झूठ तब सामने आया जब गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर एक वेबसाइट की तब्तिश की गई . इसके एक आर्टिकल में इन तस्वीरों के साथ लिखा है कि राम, लक्ष्मण और सीता की मूर्तियां झारखंड के कुंती जिले के एक गांव में मिली थीं. इसके बाद गूगल खंगालने पर घटना की डिटेल रिपोर्ट मिली जो कहती है कि मूर्तियां जनवरी 2019 में झारखंड के खुंटी जिले के भादरा पंचायत के जिलिंगा गांव में कुछ लोगों को खुदाई के दौरान मिली थी .इस पड़ताल पर आखरी मोहर लगाई खुंटी जिले के एसडीएम ऑफिस के अधिकारियों ने . जिन्होंने इन तस्वीरों की पुष्टि की.

Share.