सेना के जवान ने अपने दोस्तों को गोली मारी, आत्महत्या भी की

0

भारतीय सेना के एक जवान ने अपने ही दो साथियों को गोली मारकर मौत के हवाले कर दिया। उसके बाद उस जवान ने खुद को भी गोली मारकर अपना जीवन समाप्त कर लिया। यह घटना हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की है। हिमाचल के धर्मशाला स्थित मिलिट्री स्टेशन में 18 सिख रेजीमेंट के जवानों ने अपने दो साथियों की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के कारणों का कोई खुलासा नहीं हो पाया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गोली मारने वाले जवान का नाम जसवीर सिंह है। वह सेना में सिपाही के पद पर तैनात था। जसवीर ने रविवार देर रात दो बजकर 15 मिनट पर इस घटना को अंजाम दिया। जिन 2 जवानों की ह्त्या की गई है, उनका नाम हवलदार हरदीप सिंह और नायक हरपाल सिंह बताया जा रहा है। ये दोनों सैनिक जसवीर के सीनियर थे। सिपाही जसवीरसिंह जिसे सेना में शामिल हुए करीब डेढ़ वर्ष हुए थे वहीं हवलदार हरदीप सिंह को  23 वर्ष और नायक हरपाल सिंह को 18 वर्षों का अनुभव था। घटना के बाद सेना के अधिकारी और कांगड़ा पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं। पुलिस ने तीनों सैनिकों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए हैं।

सेना के जवानों द्वारा अपने साथी जवानों की हत्या और आत्महत्या की घटनाएं सामने आती रहती हैं। विशेषज्ञों द्वारा इसका कारण बढ़ता तनाव बताया जा रहा है। तनाव का एक कारण यहां जवानों की दिनचर्या का काफी व्यस्त होना भी है। आर्मी अधिकारियों को भी ध्यान रखना चाहिए कि कहीं उनका कोई जवान बेवजह ज्यादा गुस्सा तो नहीं करता है। यदि ऐसा है तो उन्हें उसकी काउंसलिंग करनी चाहिए। ज़रूरत हो तो मनोचिकित्सक की भी राय लेनी चाहिए।

Share.