अमरीका रक्षामंत्री जिम मैटिस का इस्तीफा

0

अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करारा झटका लगा है। सीरिया में लड़ाई खत्म करने के ऐलान के बाद उनके प्रशासन में हलचल मच गई है। रक्षामंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दिया है। मैटिस ने ट्रंप को पत्र लिखकर कहा कि आप उस रक्षामंत्री को रखें, जिसके विचार आपसे मिलते हों इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा देता हूं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की। ट्रंप ने ट्वीट किया कि जनरल जिम मैटिस अच्छे अंकों के साथ रिटायर हो रहे हैं। पिछले दो साल उन्होंने मेरे साथ काफी अच्छा कार्य किया। नए रक्षामंत्री के नाम का जल्द ही ऐलान किया जाएगा।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को सीरिया में आईएसआईएस पर जीत का दावा किया है। उन्होंने सीरिया में मौजूद अपने 2000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया। अमरीका मीडिया के अनुसार, जिम मैटिस ने इसी फैसले से नाराज़ होकर अपना इस्तीफा दिया है।

वहीं अमरीका ने अफगानिस्तान से भी सेना को वापस बुलाने का फैसला किया है। अमरीका अफगानिस्तान से 14,000 सैनिक वापस बुलाने पर विचार कर रहा है। गौरतलब है कि ट्रंप सरकार के कई अधिकारियों ने अपने पदों से इस्तीफा दिया है। अधिकारी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसलों से नाखुश थे। अमरीका मीडिया के मुताबिक कई बार ऐसा हुआ है कि ट्रंप और मैटिस की एक-दूसरे से नहीं बनी। ट्रंप मैटिस की सलाह को नज़रअंदाज किया करते थे।

अमरीका की लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ कार्रवाई से हम खुश : सुषमा स्वराज

अमरीकी रक्षा मंत्री की पाकिस्तान यात्रा

पुतिन की अमरीका को चेतावनी

Share.