नए साल से एयरपोर्ट्स पर बढ़ेगी सुरक्षा

0

देशभर में एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए अब नए साल से सभी एयरपोर्ट्स पर बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे। इन स्कैनर की सहयता से एयरपोर्ट में दाखिल होने वाले हर व्यक्ति की पूरी बॉडी को स्कैन किया जा सकेगा। इस तरह की तकनीक इस्तेमाल में लाने से सुरक्षा अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति की जांच अपनी तरफ से नहीं करनी पड़ेगी।

फिलहाल, इस तकनीक का इस्तेमाल अमरीका के एयरपोर्ट्स पर किया जाता है, जिसे अब भारत में भी शुरू किया जा रहा है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) जल्द ही तकनीकी विशिष्टताओं के साथ इन स्कैनर को लाने वाली है। इसके बाद एयरपोर्ट्स सभी मानदंडों को पूरा करने वाले इन स्कैनर्स को स्थापित कर सकते हैं।

बीसीएएस के अध्यक्ष कुमार राजेश चंद्रा ने जानकारी दी कि इन स्कैनर्स के लिए स्पेसिफिकेशन और नियमों को जल्द ही ब्यूरो द्वारा जारी कर दिया जाएगा। देश के कुछ एयरपोर्ट पर इन मशीनों का ट्रायल सफलतापूर्वक किया जा चुका है। भारतीय परिधानों के अनुकूल ही इन स्कैनर को तैयार किया गया है ताकि सभी यात्रियों की आसानी से जांच की जा सके। यदि कोई महिला साड़ी पर पल्लू डालती है या कोई पुरुष लुंगी पहनकर आता है तो इस स्थिति में उनकी जांच भी आसानी से जांच हो सकेगी। अभी तक यह जांच सुरक्षा अधिकारियों द्वारा ही की जाती थी, जिसे अब स्कैनर द्वारा किया जा सकेगा।

अब हवाई यात्रा के लिए बोर्डिंग पास की ज़रूरत नहीं

बेमिसाल रॉबिनहुड आर्मी

8 लाख की गाड़ी देखने पहुंच रहे लोग

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.