इंडोनेशिया में आया 7.5 तीव्रता का भूकंप

1

इंडोनेशिया जबरदस्त भूकंप के झटकों से कांप गया है। इंडोनेशियाई द्वीप के सुलावेसी में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप के कारण एक शख्स के मरने की जानकारी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल सुलावेसी शहर के डोंगगावा के पूर्वोत्तर में एक घंटे के अंदर 2 बड़े भूकंप आए हैं। 7.5 की तीव्रता वाले भूकंप से पहले 56 किलोमीटर दूर एक और भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापा गई। वहीं दो बड़े भूकंप के बाद इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण कई मकान ढह गए हैं। पहले भी भूकंप से 9 गांव प्रभावित हुए। भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए हैं। इन इलाकों से संपर्क पूरी तरह टूट गया है। वहीं इससे पहले सुलावेसी के दक्षिण-पश्चिम में सैकड़ों मील दूर स्थिक लंबोक द्वीप पर आए कई भूकंपों में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। इस भूकंप में 500 से ज्यादा की मौत और करीब 1600 लोग घायल हो गए थे।

बता दें कि इंडोनेशिया में भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है क्योंकि यह देश रिंग ऑफ फायर यानी लगातार भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोटों की रेखा पर स्थित है। यह रेखा प्रशांत महासागर के लगभग पूरे हिस्से को घेरती है। दुनिया के आधे से ज्यादा सक्रिय ज्वालामुखी इसी रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है।

Share.