5 हजार करोड़ का फर्जीवाड़ा कर नाइजीरिया भागा नितिन संदेसरा

0

गुजरात की स्टरलिंग बायोटेक कंपनी के मालिक और 5 हजार करोड़ रुपए के बैंक घोटाले के आरोपी नितिन संदेसरा को लेकर एक बड़ी ख़बर सामने आई है। पहले नितिन के दुबई में छिपे होने की ख़बर थी, लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नितिन संदेसरा नाइजीरिया भाग चुका है। सीबीआई और ईडी के अनुसार, नितिन और उनका परिवार नाइजीरिया में हैं। बता दें कि नितिन ईडी और सीबीआई की वांटेड लिस्ट में है।

हिरासत की ख़बर गलत

इससे पहले रिपोर्ट थी कि नितिन को दुबई में अगस्त माह में गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन यह खबर गलत थी। नितिन संदेसरा को दुबई में हिरासत में नहीं लिया गया। वह अपने परिवार के साथ काफी पहले नाइजीरिया भाग चुका था। गौरतलब है कि भारत की नाइजीरिया के साथ प्रत्यर्पण की कोई संधि नहीं है, ऐसे में नितिन को नाइजीरिया से भारत वापस लाना सरल नहीं है।

इन पर केस दर्ज

सीबीआई और ईडी ने स्टरलिंग बायोटेक और इसके डायरेक्टर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा, दीप्ति संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश, विलास जोशी, सीए हेमंत, पूर्व आंध्र बैंक डायरेक्टर अनूप गर्ग के खिलाफ बैंक के साथ 5 हजार करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में केस दर्ज किया है।

कई फर्जी कंपनियां

आरोप है कि नितिन संदेसरा ने कई फर्जी कंपनियां बनाई थी। इसके साथ भारत और विदेश में कई बेनामी संपत्ति बनाई और काफी पैसा भारत से भेजा गया। सारी फर्जी कंपनियों के सहारे पैसे बाहर भेजे गए और फर्जी बैलेंस शीट बनाई गई। इन फर्जी कंपनियों के द्वारा की खरीद और ब्रिकी को दिखाया जाता था, जिसे दिखाकर बैंक से लोन लिया जाता था।

Share.